Web Browser क्या है-वेब ब्राउज़र

Web Browser क्या है? Web Browser के प्रकार Hindi में। 

बात की जाये Web Browser की तो आज हर Internet यूजरअपने स्मार्टफ़ोन ,कंप्यूटर,लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा  इंटरनेट पर कुछ भी सर्च यानी कुछ भी खोजने के लिए वेब ब्राउज़र का ही इस्तेमाल किया जाता है। यह एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होता है। तो आज हम  इस आर्टिकल में Web Browser क्या है ? Types of web browser in Hindi के बारे में जानेंगे।

Web Browser जिसमे Web का  शाब्दिक अर्थ निकलता है Internet और Browser का मतलब निकलता है खोजना। यानी वेब ब्राउज़र का मतलब होता है इंटरनेट पर  किसी भी जानकारी या सूचनाओं को खोजने या ढूंढ़ने का एक माध्यम होता है।

Web Browser क्या है ?What is Web Browser in Hindi . 

किसी इंटरनेट क्लाइंट को Web Browser  या Browser कहा जाता है।Web Browser एक ऐसा  प्रोग्राम होता है जो इंटरनेट पर सूचनाएं सर्च करता है और वेब पजों को प्रदर्शित करता है। वेब ब्राउज़र की तरह उपयोग किये जाने वाले कई सॉफ्टवेयर प्रचलित है। इन्हे ब्राउज़र प्रोग्राम कहा जाता है। यह दो प्रकार के होते हैं।

1. टेक्सट वेब ब्राउज़र (Text Web Browser ) इस वेब ब्राउज़र में टेक्स्ट आधारित सुचना को प्रदर्शित किया जाता है।टेक्स्ट वेब ब्राउज़र से केवल हम टेक्स्ट आधारित वेब पजों को देख सकते हैं यह किसी भी तरह का ग्राफिकल वेब पेज सपोर्ट नहीं करता है और ना ही उन्हें प्रदर्शित करता है।  जैसे  Lynx

 

2. ग्राफिकल वेब ब्राउज़र (Graphical Web Browser ) यह ब्राउज़र टेक्स्ट तथा ग्राफ़िक सुचना दोनों को सपोर्ट करता है। जैसे  Google Chrome ,Firefox ,Internet Explorer, Netscape इत्यादि।

ग्राफिकल वेब ब्राउज़र के कुछ प्रमुख ब्राउज़र इस प्रकार हैं।

नेटस्केप नेविगेटर (Netscape Navigator ) यह एक लोकप्रिय ग्राफिकल इंटरफ़ेस पर आधारित ब्राउज़र है। नेटस्केप की स्थापना वर्ष 1994 में किया गया था

इंटरनेट एक्स्प्लोरर (Internet Explorer ) यह एक लोकप्रिय ग्राफिकल इंटरफ़ेस आधारित ब्राउज़र है , जिसे माइक्रोसॉफ्ट कोर्पोरेशन द्वारा वर्ष 1995 में विकसित किया गया था। इंटरनेट एक्स्प्लोरर को सबसे पहले  Windows 95 के अंतर्गत जोड़ा गया था। इसे सबसे अधिक Windows 98 में प्रसिद्धि मिली थी।

फायरफॉक्स (Firefox ) यह एक तीव्र गति से कार्य करने वाला ,अनेक विशेषताओ से युक्त और लोकप्रिय ग्राफिकल इंटरफ़ेस पर आधारित ब्राउज़र है।यह ओपन सोर्स मोजिला  (Open Source Mozilla Project ) का एक भाग है ,जिसे वर्ष 2004 में रीलीज़ किया गया था।

गूगल क्रोम (Google Chrome ) गूगल क्रोम एक फ्रीवेयर वेब ब्राउज़र है ,जिसका विकास गूगल द्वारा किया गया था। यह वेब किट लेआउट इंजन का उपयोग करता है। इसको वर्ष 2008 में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए बीटा वर्ज़न के रूप में  रीलीज़ किया गया था।

सफारी (Safari ) यह एप्पल इंकॉर्पोरेशन द्वारा निर्मित मैक ओ एस एक्स (Mac OSX ) वेब ब्राउज़र है। यह पहली बार जनवरी 2003 में एक सर्वाजनिक बीटा के रूप में जारी किया गया था। सफारी नयी तकनीकों के लिए अच्छा समर्थन प्रदान करता है , जैसे कि एच टी एम एल (XHTML ),सी एस एस 2 (CSS2) आदि।

ओपेरा (Opera ) यह छोटा और अन्य ब्राउज़र की तुलना में सबसे तेज़ तथा पूर्ण विशेषताओं से युक्त है। यह वेब ब्राउज़र वर्ष 2013 में निर्मित किया गया था।

 

 

Leave a Comment