Telegram क्या है ? – टेलीग्राम

Telegram Messenger क्या है ? Telegram कैसे Use करते हैं ? Telegram  पर Channel कैसे बनाये ?
वैसे तो आज कल ऐसे बहुत से Messaging Apps उपलब्ध हैं लेकिन आज के इस ब्लॉग पोस्ट में खास हम Telegram Messenger App बारे में  कुछ बेसिक और कुछ दिलचस्प बातों के बारे में जानेंगे। टेलीग्राम मैसेंजर एप्प  मेसेजिंग के साथ साथ ऐसे बहुत सारे इसके अदभुत फीचर्स और सेवाएं  प्रदान करता है जिसके लिए यह बहुत ही खास माना जाता  है। सबसे पहले आईये जानते हैं Telegram Messenger क्या है? या टेलीग्राम क्या है ?

Telegram app क्या है? What is Telegram Messenger In Hindi.

Telegram एक Cloud Based Instant Messaging और Voice Over IP Service है। यानी  यह एक तरह का Messenger  App  है  जिसके द्वारा आप अपने मित्रों रिस्तेदरों आदि से Online Chat कर सकते हैं।

जिस तरह से आप Whatsapp और Facebook Messenger  का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह से  Telegram app का भी काम है।लेकिन टेलीग्राम के कुछ ऐसे  Features हैं जो बाकी के Messaging app से अलग और बेहतर बनाती है।

 Telegram Cloud Based पर आधारित है जिसमे Data Store Device के बदले  टेलीग्राम  के Server मे Store  होता है ।

Telegram का इस्तेमाल बहुत आसान है। Telegram app Android ,IOs, Windows ,Linux ,Mac इत्यादि जैसे सभी Operating system  के लिये  उपलब्ध है।और security के नजरिये से देखा जाये तो Telegram बहुत ही Safe और Secure  माना जाता है।

टेलीग्राम से आप अपने मित्रों परिजनों को कॉल मैसेज या वीडियो कॉल कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि ये सभी सर्विस End To End Encrypted होता है यानी की आप कॉल मेसेज में जिससे भी बातें करते हैं कोई भी दूसरा व्यक्ति इसे न ही  देख सकता है और न नहीं  सुन सकता है।

टेलीग्राम पर कॉल मेसेज के अलावे आप ग्रुप भी बना सकते हैं और लोगों को जोड़ सकते हैं  बात की जाये टेलीग्राम ग्रुप बनाने की तो यहाँ आप  लगभग 2 लाख लोगों को जोड़ सकते हैं  न कमाल का यह टेलीग्राम।

साथ ही साथ टेलीग्राम पर आप अपना चैनल भी बना सकते हैं  कम से कम आप 10 चैनल बना सकते हैं

 Telegram कैसे Use करते हैं ? How to use Telegram In Hindi ?

 

Telegram Use करना काफी आसान है बस इसके लिए एक स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर होना चाहिए।

Telegram का इस्तेमाल करने के लिये सबसे पहले अपको Telegram ऐप्प Download करना होता है  फिर अपको इस पर Account बनाना होता है । Telegram पर Account बनाना बहुत ही असान है। नीचे किये गये कुछ Stpes हैं जिसकी मदद से आप telegram account बना सकते हैं।
  • सबसे पहले आप अपने फ़ोन के Playstore पर जाएं।
  • इसके बाद अपको telegram type करना है।
  • अब telegram app को Install कर लें।
  • Install करने के बाद Telegram app open करें।
  • App open करने के बाद आप Start Messaging पर Click करें।
  • अब अपको अपना Country Select करना है फिर अपना Mobile Number डालना है।
  • एक Otp Code आयेगा उसे Enter करना है और Done पर Click करें।
  • अब आप अपना नाम लिखें और Done पर Click कर दें
  • अब अपका telegram पर account बन गया है।

अब आप Telegram Use कर  सकते हैं।

अगर आप Telegram अपने Laptop या Computer पर चलाना चाहते हैं तो Telegram के Website पर जाएं और अपने System के Operating System के हिसाब से App डाउनलोड कर लें और ऊपर दिये गये Steps से अकाउंट बना कर Use कर सकते हैं।

Telegram के Features :-

जैसे की आप जान चुके हैं Telegram क्या है? Telegram कैसे Use करते है ? अब बात करने वाले हैं टेलीग्राम  के कुछ features  के बारे में।
1.Secret chat
  Telegram पर Secret Chat की सुविधा है यहाँ आप किसी से Chat करने के बाद आप आपस में हुई बात चीत  को Destroy यानी स्थायी रूप से अपने आप डिलीट  कर सकते हैं। इसके लिये Timer Set कर सकते हैं और आपके बातचीत के बाद अपका Conversation Messages अपने आप Delete हो जाती है ।
2. Encryption
दूसरे मेसेजिंग ऐप्प मे जहाँ Encryption के 2 ही Layers होते हैं वहीं Telegram पर 3 Encryption Layers होते हैं।इसी वजह से Telegram बाकी apps की तुलना में अधिक Secure और Safe माना जाता है।
3.Telegram channel
Telegram पर आप अपना Telegram Channel बना सकते हैं और अपनी कुछ भी जानकारी शेयर कर सकते हैं और लोगों को जोड़ सकते हैं।
टेलीग्राम चैनल भी दो तरह बनती  एक  प्राइवेट होता है  तथा दूसरा पब्लिक के  होता है जिमसे कोई भी जोड़ सकता है।
4. Multiple Devices
Telegram app का इस्तेमाल  एक से अधिक डिवाइस पर एक साथ कर सकते हैं।
 
 
 
इस छोटे से लेख में हमने टेलीग्राम क्या है ? टेलीग्राम मैसेंजर क्या है ? टेलीग्राम कैसे यूज़ करें ?इन बातों को काम शब्दों में समझाने का कोशिश की है। अगर टेलीग्राम से जुड़े और भी  जानकारी जानना चाहते हैं तो आप नीचे  कमेंट पर पूछ सकते हैं। धन्यवाद !

Leave a Comment