SpiceMoney Portal की पूरी जानकारी

SpiceMoney

अगर आप भी अपने शहर या गाँव में ऑनलाइन सर्विस से जुड़े बिज़नेस करने की  सोच रहे हैं  जिसमे अपने अपने ग्राहकों को आधार कार्ड से पैसे निकासी , मनी ट्रान्सफर , रिचार्ज , पैन कार्ड बनाना हो या फिर टिकट बुकिंग जैसे अनेकों सुविधा देना चाहते हैं, तो यह लेख स्पाइस मनी क्या है? स्पाइस मनी पोर्टल से क्या क्या कर सकते हैं ? spice money की पूरी जानकारी एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

स्पाइस मनी क्या है ?

स्पाइस मनी एक पोर्टल है जिसके माध्म से आप अपने ग्राहकों को बहुत से सुविधाएं दे कर अच्छा कमाई कर सकते हैं। जानकारी हो की स्पाइस मनी भारत की सबसे बड़ी रूरल फिनटेक कंपनियों में से एक है। स्पाइस मनी वेब तथा एंड्राइड एप्प दोनों में उपलब्ध है। अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है ,तो इसमें परेशान होने वाली कोई बात नहीं है। स्पाइस मनी एप्प को मोबाइल पर इनस्टॉल कर ग्राहकों के लिए आधार से पैसा निकासी , मोबाइल डी टी एच रिचार्ज , मनी ट्रांसफर , एयर ,ट्रेन ,बस टिकट ये सारी सुविधाएं एक ही पोर्टल (SpiceMoney Portal) से कर सकते हैं।

लेकिन स्पाइस मनी पोर्टल को इस्तेमाल करने के लिए एक अधिकारी आई डी की जरुरत पड़ती है। जिसको बनाना भी बहुत ही आसान है इसे घर बैठे अपने फ़ोन से भी बना सकते हैं। spice money portal registration 2022 आप इस तरह से कर सकते हैं।

स्पाइस मनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

अगर आप स्मार्ट फ़ोन यूजर हैं तो स्पाइस मनी पोर्टल रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन पर प्ले स्टोर से स्पाइस मनी एप्प डाउनलोड कर इनस्टॉल करना है।या फिर आप वेबसाइट में माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

अगर आप मोबाइल एप्प के द्वारा स्पाइस मनी पर रजिस्टर होना चाहते हैं तो निचे दिए इन स्टेप्स को फॉलो कर स्पाइस मनी पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने फ़ोन से प्ले स्टोर पर जाकर स्पाइस मनी की  स्पाइस मनी अधिकारी ( Spice Money Adhikari ) एप्प डाउनलोड कर इनस्टॉल कर लें।
  • इनस्टॉल करने के बाद एप्प खोलें इसके बाद अपना भाषा चुन लें और सारे परमिशन को ओके करना है इसके बाद जारी रखें पर क्लिक करना है।   अब ज्वाइन स्पाइस मनी नाउ ( JOIN SPICE MONEY NOW ) पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर डालने के बाद गेट स्टार्टेड ( Get Started ) पर क्लीक करें। क्लिक करते ही आपके उस फ़ोन नंबर पर एक OTP आएगा उसे दाल कर प्रोसीड (PROCEED) पर क्लिक करें।
  • स्पाइस मनी अधिकारी आईडीई लेने के लिए आपको जरुरी डिटेल्स भरना है जैसे की एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड ,बैंक डिटेल्स , पैन कार्ड  आदि का विवरण भर लेना है और साथ ही इन डॉक्यूमेंट को अपलोड अपलोड करना पड़ता है।
  • इन प्रोसेस को पूरा करने के बाद एक शार्ट वीडियो डिक्लेरेशन रिकॉर्ड करने के बाद सबमिट करना होता है।
  • इसके बाद स्पाइस मनी के अधिकारी के द्वारा वेरीफाई करते हैं वेरीफाई होने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर आईडी और पासवर्ड मिल जाती है।

स्पाइस मनी से क्या क्या कर सकते हैं।

  • पैसे की निकासी – स्पाइस मनी सर्विसेज की बात की जाये तो स्पाइस मनी से AEPS यानि आधार कार्ड से पैसे निकासी तथा स्पाइस मनी एटीएम के द्वारा भी निकासी की सुविधा प्रदान करता है।
  • मनी ट्रांसफर – स्पाइस मनी पोर्टल पर मनी ट्रांसफर के लिए NEFT और IMPS की सुविधा मिलती है , और यहाँ से देश के किसी भी राज्य पर आसानी से मनी ट्रांसफर किया जा सकता है।
  • बैंक बैलेंस चेक – आधार कार्ड के द्वारा ग्राहकों का बैंक बैलेंस आसानी से चेक किया जा सकता है साथ ही मिनी स्टेटमेंट देख सकते हैं।
  • मोबाइल रिचार्ज – सभी कंपनियों के मोबाइल रिचार्ज किया जा सकता है।
  • DTH -सभी डिश टीवी नेटवर्क के मंथली रिचार्ज किया जा सकता है।
  • टिकट बुकिंग – ट्रेन /बस /हवाई टिकट की सुविधा मिलती है।

इन सेविसेस के अलावा और भी सर्विसेस उपलब्ध है जैसे की होटल बुकिंग , पैन कार्ड बनाना ,बिजली बिल भुगतान, टैक्सेज आदि।

 

Leave a Comment