Share क्या होता है ? Share कैसे खरीदते हैं ?

Share क्या होता है ?  Share कैसे खरीदते हैं ? Share Market क्या होता है ? Stock Market क्या है ?

 

शेयर बाजार के प्रति आजकल लोगो में काफी रुझान देखने को मिलती है। और होगी भी क्यों ना क्योकि हर कोई चाहता है अमीर बनना इस चाहत में आधा अधूरा ज्ञान के चलते लेने के देने पड़ सकते हैं। वैसे तो यह लेख शेयर से जुड़े कुछ सामान्य जानकारी बारे में है क्योंकि अगर आप  शेयर मार्केट के बारे में सोच रहे हैं तो यह बेसिक जानकारी आपका बहुत काम आएगी।

मन में ऐसे सवाल जरूर आते होंगे कि Share क्या होता है ?  Share कैसे खरीदते हैं ? Share Market क्या होता है ? Stock Market क्या है ?

 

 

शेयर क्या होता है ? शेयर की परिभाषा  (What Is Share In Hindi )

शेयर का मतलब होता है हिस्सा और शेयर मार्केट की भाषा में शेयर का मतलब है कंपनियों में हिस्सा। जब आप किसी कंपनी के कुछ शेयर  खरीते हैं तो उस कंपनी के उतने शेयर के हिस्सेदार हो जाते हैं।

जैसे मान लिया किसी कंपनी ने २० लाख शेयर जारी किए हैं ,आप उस कंपनी के प्रस्ताव के अनुसार जितने शेयर  खरीद लेते हैं तो आपका  उस कंपनी के उतने हिस्से का  हक हो जाता है। और आप अपने हिस्से मतलब शेयर्स को जब चाहें शेयर मार्केट पर बेच सकते हैं।

बात की जाये पैसों की तो आज हर व्यक्ति पैसे कमाना चाहता है पैसा हर इंसान के जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत ही  जरुरी है। अगर हमारे पास पैसा है तो ही हम अपने जरूरतों को और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। लेकिन आज के दौर में पैसे कमाने और उसे बचाने  से ज्यादा जरुरी है।

आप अपने पैसों को कहाँ निवेश (Invest ) करते हैं। अगर आप पैसों का सही निवेश करते हैं तो उन्ही पैसों से आपको अच्छी मुनाफा मिलती है। मतलब साफ़ है पैसों से ही पैसा कमाना।

अगर निवेश की बात की जाये तो Investment का दुनिया में सबसे अच्छा तरीका Share Market या Stock Market को ही माना जाता है। तो आगे जानते हैं Share Market क्या है ?

 

Share Market क्या है ? Share Market Kya Hai In Hindi .
 

बाजार के बारे में तो आप सभी जानते हैं जहाँ जरूरत के सामानों की खरीद बिक्री की जाती है। ठीक उसी तरह शेयर बाजार में भी होता है लेकिन यहाँ शेयर मतलब हिस्सा की खरीद बिक्री की  जाती है। दूसरे शब्दों में कहें तो शेयर बाजार किसी  कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने बेचने की जगह है।

Share Market या  Stock Market जहाँ पर Shares के साथ साथ म्यूच्यूअल फंड्स  Derivatives बांड का भी व्यापार होता है। शेयर को Stock Exchange के माध्यम से खरीदा और बेचा जाता है।

भारत में दो प्रमुख Stock Exchange है BSE (Bombay Stock Exchange )  और  NSE (National Stock Exchange ) इन्ही स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों के शेयर्स किसी ब्रोकर के माध्यम से खरीदे और बेचे जाते हैं।

 

शेयर मार्केट कैसे काम करता है ?

 सबसे पहले Stock Exchange पर कम्पनियां अपने शेयर का लिस्टिंग कराती है और IPO ले आती है। फिर कंपनियां अपने शेयर्स का मूल्य खुद निर्धारित करती है और  उस निर्धारित मूल्य पर पब्लिक को इशू करती है।एक बार IPO पूरा होने के बाद उस कंपनी का Shares  शेयर मार्केट पर आ जाता है।

और ब्रोकर के माध्यम से निवेशक उस कंपनी के शेयर्स को  ख़रीदते और बेचते हैं। कंपनी के शेयर्स शेयर मार्केट पर आने के बाद इसका मूल्य बदलती रहती है यह शेयर के डिमांड और सप्लाई पर निर्भर करता है।

यानि शेयर खरीदने वाले निवेशक बेचने वालों से ज्यादा होते हैं तो शेयर का मूल्य बढ़ती है ठीक उसी के विपरीत शेयर बेचने वाले निवेशक खरीदने वालों से अधिक होते हैं तो शेयर का मूल्य घटती है।

Share कैसे खरीदते हैं ?

शेयर खरीदना मतलब शेयर मार्केट पर निवेश करना। वैसे तो आज के इस डिजिटल युग में जब से इंटरनेट आया है सभी काम ऑनलाइन ही हो जाते हैं। आप अपने मोबाइल फ़ोन ,या कंप्यूटर से शेयर की खरीद बिक्री कर सकते हैं।

लेकिन आप शेयर सीधे कंपनी से नहीं खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको ब्रोकर की  जरुरत होती है। यही ब्रोकर आपके  लिए हुए शेयर की खरीद बिक्री में मदद करता है।

शेयर खरीदने के लिए अब सबसे अहम जरूरत है एक डीमैट और ट्रेंडिंग अकाउंट की अगर आप शेयर  सोच रहे आप सीधे अपने बैंक अकाउंट से तो नहीं ले सकते हैं। शेयर खरीदने के लिए आपको अपना पैसा बैंक अकाउंट  से पहले डीमैट अकाउंट  डालना पड़ता है तब जा कर आप कोई भी शेयर अपने ब्रोकर की मदद से खरीद सकते हैं।

दोस्तों अपने इस पोस्ट पर Share Market क्या है Hindi में जाना।अगर अपका शेयर मार्केट से जुड़े कोई भी सवाल है तो आप नीचे comment कर सकते हैं।अपका का उत्तर देने में हमें खुशी होगी।!धन्यवाद!

 

Leave a Comment