Output Device क्या है ?- आउटपुट डिवाइस

Output Device क्या है ? Output Device hindi में 

कंप्यूटर के बारे में  तो आप जान चुके होंगे आज के इस लेख में हम कंप्यूटर के Output Device क्या है हिंदी में जानेंगे।

 

 

आउटपुट डिवाइस क्या है ? (Output Device )

 
आउटपुट डिवाइसों का प्रयोग कंप्यूटर से प्राप्त परिणामों को देखने यानि कंप्यूटर पर किसी कार्य को करने के लिए इनपुट डिवाइस के द्वारा कोई भी डाटा दिया गया हो उसके परिणामो को देखने के लिए जो भी डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है , Output Device कहते हैं। कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न आउटपुट को दो भागो में विभाजित किया जाता है।
सॉफ्ट कॉपी यानि  ऐसा आउटपुट जिसे केवल देख और पढ़ सकते हैं।
हार्ड कॉपी यानि ऐसा आउटपुट जिसके छू सकते हैं।
मुख्य रूप से उपयोग होने होने आउटपुट डिवाइस निम्नलिखित इस प्रकार हैं।
 
विसुअल डिस्प्ले यूनिट  (Visual Display Unit )
 
विसुअल डिस्प्ले यूनिट को मॉनिटर (Monitor ) के नाम से भी जाना जाता है। यह कंप्यूटर से मिलने वाली रिजल्ट को सॉफ्ट कॉपी के रूप में दिखता है। यह दो प्रकार का होता है – मोनोक्रोम डिस्प्ले मॉनिटर और कलर डिस्प्ले मॉनिटर।
मॉनिटर के कुछ मुख्य प्रकार हैं।
  • एल सी डी  LCD (Liquid Crystal Display) LCD अधिक प्रयोग होने वाली आउटपुट डिवाइस है। इसमें दो प्लेट होती हैं। इन प्लेटों के बीच में एक विशेष प्रकार का द्रव (Liquid ) भरा होता है। जब प्लेट के पीछे से प्रकाश निकलता है तो प्लटेस अंदर का द्रव एलाइन होकर चमकता है जिसके चलते चित्र दिखाई देने लगता है।
  • एल  ई डी  LED (Liquid/Light Emitted Diode) इस एल ई डी मॉनिटर आउटपुट डिवाइस के अंदर छोटे छोटे LEDs लगे होते हैं। जब विद्युत धारा इन  LEDs से गुजरती है तो ये  LEDs चमकने लगते हैं और चित्र  LED की स्क्रीन पर दिखाई देने लगता है।
  • टी एफ टी TFT (Thin Film Transistor ) TFT और एक्टिव मैट्रिक्स  LCD एक प्रकार की आउटपुट डिवाइस है। TFT में एक पिक्सल को कण्ट्रोल करने के लिए एक  ट्रांसिस्टर्स लगे होते हैं। ये ट्रांसिस्टर पैसिव मैट्रिक्स की अपेक्षा स्क्रीन को काफी तेज, चमकीला और ज्यादा रंगीन बनाते हैं। इस आउटपुट डिवाइस की मुख्य खास बात यह है कि  हम इसमें बने चित्र को विभिन्न कोणों से भी देख सकते हैं। TFT  अन्य मॉनीटर्स की अपेक्षा महंगा होता है लेकिन काफी अच्छी गुणवत्ता का चित्र प्रदर्शित करने वाला आउटपुट डिवाइस है।
  • 3D मॉनिटर (3D Monitor)यह के आउटपुट डिवाइस है।, जिसका प्रयोग आउटपुट को तीन डायमेंशन में देखने के लिए करते हैं।  यह  दो डायमेंशन मॉनिटर की तुलना में ज्यादा साफ़ और स्पष्ट चित्र दिखता है।  यदि चित्र को मॉनिटर में देजगते हैं तो ऐसा प्रतीत होता है जैसे यह चित्र एक बिलकुल वास्तविक चित्र है।
प्रिंटर (Printer)
यह एक आउटपुट डिवाइस हैं इसका उपयोग कई  कार्य प्रणाली  आधारित जैसे आंकड़ों , संख्याओं , चित्रों , ग्राफों या किसी अन्य प्रकार की सूचनाओं को कागज पर अंकित यानि प्रिटं करने के लिए के लिए किया जाता है। प्रिंटर को उसके काने प्रणाली  पर दो भागों में बांटा गया है।
इम्पैक्ट प्रिंटर  (Impact Printer )
यह प्रिंटर टाइपराइटर तरह कार्य करता है। इसमें अक्षरों को छपने के लिए छोटे-छोटे पिन या हैमर्स होते हैं। इन पिनो पर अक्षर बने होते हैं। ये पिन स्याही से लगे हुए रिबन और उसके बाद  प्रहार करते हैं , जिससे अक्षर पेपर  जाते हैं।  इम्पैक्ट प्रिंटर  में एक करैक्टर या एक लाइन प्रिंट कर सकता है।  इस प्रकार के प्रिंटर ज्यादा अचे वाले गुणवत्ता की प्रिंटिंग नहीं करते हैं।
 इम्पैक्ट प्रिंटर के निम्नलिखित प्रकार इस प्रकार हैं।
  • डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर (Dot Matrix Printer)
  • डेज़ी व्हील प्रिंटर (Daisy Wheel Printer )
  •  लाइन प्रिंटर (Line Printer)
  • ड्रम प्रिंटर  (Drum Printer )
  • चेन प्रिंटर  (Chain Printer )
 
नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर (Non-impact Printer)
नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर इम्पैक्ट प्रिंटर की तरह किसी पिन या  हैमर से कागज पर प्रहार नहीं करते ,बल्कि अक्षर या चित्र प्रिंट करने के लिए स्याही की फुहार कागज  छोड़ता है। नॉन- इम्पैक्ट प्रिंटर प्रिंटिंग में इलेक्ट्रोस्टैटिक केमिकल और इंकजेट प्रिंटिंग तकनीक का प्रयोग किया जाता है। इसके द्वारा उच्च गुणवत्ता वाले ग्राफ़िक्स और अच्छी किस्म के अक्षरों को छापा जाता है।
नॉन-इम्पैक्ट प्रिंटर निम्न पांच प्रकार के होते हैं।
  • इंकजेट प्रिंटर (Ink-jet Printer )
  • लेज़र प्रिंटर (Laser Printer )
  • थर्मल प्रिंटर (Thermal Printer )
  • इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रिंटर (Electrostatic Printer )
  • इलक्ट्रोमग्नेटिक प्रिंटर  (Electromagnetic Printer)
स्पीकर (Speaker )
स्पीकर एक आउटपुट डिवाइस है जिसके मध्यम से हम  ध्वनि () को सुन सकते हैं यह कंप्यूटर का प्रमुख भागों में से एक है स्पीकर की मदद से हम फिल्मे ,गाने इत्यादि का ध्वनि सुन  आनन्द के सकते हैं
प्रोजेक्टर (Projector)
प्रोजेक्टर एक ऐसा  आउटपुट डिवाइस  है जिसके मदद से कंप्यूटर से प्राप्त सूचनाओं को एक बड़े स्क्रीन पर दिखाया जाता है। प्रोजेक्टर का प्रयोग ज्यादातर सिनेमा घरों , कोई विशेष मीटिंगों आदि अस्थानों  पर किया जाता है।

Leave a Comment