Mutual Fund में निवेश कैसे करें ?

Mutual Fund में निवेश के बारे में आये दिन इंटरनेट ,टीवी या अखबार पर तरह तरह के विज्ञापन देखने को मिलती रहती है जिसमें म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने और अच्छा रिटर्न यानि लाभ पाने की बात कही जाती है। साथ ही उन विज्ञापनों पर यह भी बताया जाता है की म्यूच्यूअल फण्ड निवेश बाजार के अधीन है योजना से जुड़े सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।

बात की जाये निवेश करने की तो आजकल शेयर बाजार और म्यूच्यूअल फंड लोगों में काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। लेकिन जोखिम को देखते हुए लोग म्यूच्यूअल फंड पर इन्वेस्ट करना ज्यादा पसन्द करते हैं।अगर आप भी म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो Mutual Fund क्या है के बारे में जरूर जानना चाहा होगा।

तो आज के इस लेख में हम म्यूच्यूअल फंड से जुड़े बहुत से बातों के बारे में जानेंगे जैसे की म्यूच्यूअल फण्ड क्या है ? म्यूच्यूअल फण्ड कैसे काम करता है ? म्यूच्यूअल फंड में निवेश कैसे करें ? म्यूच्यूअल फंड में नवेश करने के लाभ  आदि में बारे में जानकारी लेंगे।

 

 

म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund) क्या है ? म्यूच्यूअल फंड का मतलब। 

 

बात की जाये म्यूच्यूअल फंड क्या है की तो म्यूच्यूअल फंड एक तरह का फंड इक्कठा कर उसे निवेश करने वाली ट्रस्ट या संस्था  होती है जो SEBI द्वारा रजिस्टर्ड होता है । यह एक तरह से निवेश करने का एक तरीका होता है जहाँ बहुत से लोगों का पैसा जमा होता है और म्यूच्यूअल फंड कंपनी इन पैसों को अलग अलग जगहों पर निवेश करती है जिसका मुख्य उद्देश्य प्रॉफिट कमाना और अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न देना होता है।

शेयर बाजार पर इन्वेस्ट करना बहुत ही जोखिम उठाने वाला काम होता है अगर आपके पास शेयर बाजार से जुड़े पूरी जानकरी नहीं होने पर काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। वहीँ अगर आप म्यूच्यूअल फंड पर निवेश करते हैं तो वहाँ पर जोखिम थोड़ा कम रखता है क्योंकि म्यूच्यूअल फंड पर बहुत से मार्केट एक्सपर्ट काम करते हैं जो अच्छा मुनका देने वाले शेयर्स की रिसर्च कर अच्छे अच्छे स्टॉक्स पर इन्वेस्ट करते हैं।

FD और Mutual Fund में रिटर्न के बारे में बात की जाये तो फिक्स्ड डिपाजिट पर जहाँ रिटर्न के रूप में एक फिक्स्ड अमाउंट ही मिल पाता है और म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने पर अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त हो सकता है जो FD पर मिलने वाले रिटर्न से ज्यादा हो सकता है।

 म्यूच्यूअल फण्ड कैसे काम करता है ? 

 

म्यूच्यूअल फंड  कैसे काम करता है आइये सिंपल शब्दो में जानते हैं। हमे पता चल चूका है की म्यूच्यूअल फंड एक ट्रस्ट होता है जो लोगों द्वारा इन्वेस्ट किये गए पैसों को एकत्रित करता है तथा इस जमा पैसों को मैनेज करने के लिए एक फंड मैनेजर की नियुक्ति की जाती है। जो म्यूच्यूअल फंड को मैनेज करता है।

म्यूच्यूअल फंड पर जमा धनराशि को म्यूच्यूअल फंड पर काम काम कर रहे एक्सपर्ट लोगों द्वारा विभिन्न जगहों जैसे की इक्विटी , बांड ,शेयर या अन्य सिक्योरिटी पर निवेश कर दिया जाता है। सभी लोगों के पैसों को अलग अलग जगहों पर निवेश करने के कारण ही इसमें रिस्क कम हो जाती है और अच्छा रिटर्न मिलता है।

जैसे की उदाहरण के तौर पर म्यूच्यूअल फंड पर 100 लोगों द्वारा 1000 रुपया प्रत्येक व्यक्ति के रूप में जमा किया गया तथा जमा की गयी राशि में से प्रत्येक व्यक्ति के 100 रुपया के हिसाब से म्यूच्यूअल फंड ने  किसी कंपनी का शेयर पर इन्वेस्ट कर  10000  का दो शेयर्स खरीदता है और उस शेयर का यूनिट सभी 100 लोगों पर बाँट देता है।   बाकि के पैसों को भी इसी तरह से अलग अलग जगहों पर निवेश करता है और उन शेयर्स का यूनिट सभी निवेशकों पर इसी तरह से बाँट दिया जाता है।

 म्यूच्यूअल फंड में निवेश कैसे करें ?

 

आजकल म्यूच्यूअल फंड पर इन्वेस्ट करना काफी आसान हो गया है आप अपने मोबाइल फ़ोन से ही घर बैठे बैठे म्यूच्यूअल फंड के मोबाइल एप्प से आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं।

वैसे तो बहुत से म्यूच्यूअल फंड इन्वेस्टमेंट एप्प हैं लेकिन सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला ग्रो एप्प जे जरिये आप म्यूच्यूअल  फंड पर आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं।

म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्टमेंट करने के लिए सबसे पहले आपको ग्रो एप्प में अकाउंट बनाना होता है जिसके लिए आपको पैन कार्ड डिटेल्स , बैंक डिटेल्स , एड्रेस डिटेल्स ,फोटो और हस्ताक्षर देनी होती है फिर आपका अकाउंट बन जाता है।

अकाउंट बनाने के बाद आप आसानी से कोई भी म्यूच्यूअल फंड पर निवेश  हैं।

म्यूच्यूअल फंड के फायदे 

देखा जाये तो म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के बहुत से फायदे है जरुरी नहीं की आपको निवेश करने के लिए बहुत बड़ी रकम की जरुरत पड़ती है। आप 500 रुपया से भी इन्वेस्ट शुरू कर सकते हैं।

स्टॉक मार्केट पर सीधे तौर पर इन्वेस्ट करने में बहुत रिस्क होता है वही  म्यूच्यूअल फण्ड पर बहुत से एक्सपर्ट मौजूद होते हैं जो अच्छे अच्छे स्टॉक ढूंढ कर उसपर इन्वेस्ट करते हैं जिसके लिए आपको कोई भी दिमाग लगाने की जरूरत नहीं होती है। इससे थोड़ी रिस्क भी कम रहती है।

रिटर्न की बात की जाये तो बैंक FD  में एक फिक्स्ड रिटर्न मिलती है वही म्यूच्यूअल फंड में बहुत ज्यादा रिटर्न मिल जाती है।

SIP की सुविधा मिलती है जिसमे आप हर महीने अपने बैंक खाता से सीधे म्यूच्यूअल फंड पर पैसा निवेश कर सकते हैं।

 

Leave a Comment