घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

 

आज के इस युग में स्मार्ट फ़ोन का काफी प्रचलन है। लगभग सभी के घरों में एक या उससे अधिक स्मार्ट चलाने वाले व्यक्ति हैं। मोबाइल का सामान्य यूज़ तो लोग फ़ोन कॉल्स करने और एंटरटेनमेंट के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इंटरनेट के इस दौर में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने मोबाइल से  पैसे कमा रहे हैं। देखा जाये तो ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके तो बहुत से हैं लेकिन जानकारी के अभाव के कारण हम मोबाइल से पैसे कमाने से दूर हैं।

बात आती है पैसे कमाने की तो हर कोई पैसा कमाना चाहता है और पैसे कमाने के तरीके मोबाइल पर ही सर्च करने लग जाते हैं। जब भी हम मोबाइल से पैसे कैसे कमाए या फिर मोबाइल से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी ढूढ़ते हैं तो हमे बहुत जानकारी मिल तो जाती है लेकिन कभी  कभी सही और पूरी जानकारी के वजह से वो काम नहीं कर पते।

बात करें मोबाइल से पैसा कमाने का तो एक सवाल पैदा जरूर होता होगा की क्या हम मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं ? इसका जवाब है हाँ बिलकुल मोबाइल से पैसे कमाया जा सकता है। तो आज के इस लेख में हम Mobile Se Paise Kaise Kmaye मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानेंगे ताकि हम मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों मोबाइल डिवाइस एक ऐसा कॉमन डिवाइस है जिससे हम आसानी से इंटरनेट चलाते हैं इंटरनेट के माध्यम से ही हम अपने मोबाइल फ़ोन पर ऑनलाइन वीडियोस ,मूवीज या गेम्स आदि डाउनलोड कर या फिर ऑनलाइन देखते या खेलते हैं। लेकिन मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट केवल मनोरंजन तक सीमित नहीं है तो आइये जानते हैं मोबाइल से पैसे कैसे कमाए।

1.  मोबाइल ऐप्प से 

दोस्तों प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत से मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध है जिनके इस्तेमाल से हम आसानी से पैसे कमा सकते हैं नीचे दिए गए ये सभी बिलकुल भी फेक नहीं है।

  • गूगल पे – दोस्तों गूगल पे एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसकी मदद से हम ऑनलाइन पैसों की लेन देन तो करते ही हैं अगर आप गूगल पे  का इस्तेमाल करते हैं तो आप  दोस्त या रिश्तेदार को गूगल पे यूज़ करने के लिए अपना लिंक रेफर करते हैं और सामने वाला व्यक्ति डाउनलोड करता है  तो बदले में कुछ पैसे मिलते हैं।
  • PhonePe – दोस्तों जिस तरह से गूगल पे काम करता है ठीक उसी तरह PhonePe का भी काम है ऑनलाइन पैसों की लेन देन करना साथ ही अपने दोस्तों को रेफेर करने पर फ़ोन पे आपको प्रत्येक रेफर में कुछ पैसे देती है पर इसके लिए सामने वाले व्यक्ति को PhonePe इनस्टॉल करना होता है और UPI एक्टिवेट कर इस्तेमाल करना होता है।
  • Google Opinion Rewards  – दोस्तों गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स यह एक गूगल का प्रोडक्ट है आप प्लेस्टोरे से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। बिना अधिक समय लिए आप अपने मोबाइल फ़ोन से पैसे कमा सकते हैं। गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड्स पर गूगल द्वारा सर्वे के लिए पूछे गए सवालों का अपने हिसाब से जवाब देना पड़ता है इसी के बदले में गूगल Rewards के रूप में कुछ पैसे देता है। हाँ लेकिन इसमें मिलने वाले पैसों को आप अपने बैंक अकाउंट पर ट्रांसफर नहीं कर सकते आप इन पैसों का उपयोग प्लेस्टोरे पर मिलने वाले Paid एप्लीकेशन को खरीद सकते हैं।
  • Roz Dhan  – रोज धन मोबाइल एप्प यह भी मोबाइल से पैसे कमाने का एक अच्छा विकल्प है यह पूरी तरह रियल है इसमें पैसे कमाने के लिए कोई भी पैसा लगाने की जरुरत नहीं है रोज धन एप्प अपने यूजर को टास्क उपलब्ध करता है बदले में कोइन्स प्रदान करता है उन कोइन्स को रिडीम कर रियल कैश में बदल सकते हैं साथ ही अपने दोस्तों को रेफेर करने पर अच्छा कमीशन देता है।
2.  YouTube चैनल बना कर। 

वो हर व्यक्ति जो स्मार्ट फ़ोन यूजर है यूट्यूब के बारे में जरूर जानता है यूट्यूब आज बहुत पॉपुलर क्योकि यूट्यूब पर जरुरत के सारे जानकारी मिल जाते हैं साथ ही साथ मनोरंजन का एक अच्छा प्लेटफॉर्म भी है यहाँ पर मूवीज , फनी वीडियोस, फिल्मी गाने , एजुकेशन से जुड़े जानकारी , और तो और ऑनलाइन क्लास करने का अच्छा जरिया भी है। यूट्यूब पर मिलने वाले हरेक कॉन्टेंट लोगो द्वारा बनाये गए होते है तथा यूट्यूब से अच्छा कमाई कर लेते हैं।

यूट्यूब में कमाई करने के लिए आप अपने मोबाइल से ही यूट्यूब पर चैनल बना कर था मोबाइल से ही वीडियोस बना कर अपलोड कर सकते हैं और कुछ ही दिन में कमाई करना शुरू कर सकते हैं। लेकिन कमाई के लिए तो मेहनत बहुत जरुरी है इसके लिए पूरी लगन से काम करना पड़ता है।

3. ब्लॉग्गिंग से आर्टिकल लिख कर। 

दोस्तों ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में लोग लाखों रुपया महीने के कमा रहे हैं ऐसे में अगर आप भी ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल फ़ोन से ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर सकते हैं इसके लिए गूगल के Blogger.com पर जा कर आप अपना एक वेबसाइट बना सकते हैं यह बिलकुल फ्री है। ब्लॉग्गिंग के बारे में आप नहीं जानते तो बता दूँ की ये जो लेख आप अपने मोबाइल पर या लैपटॉप पर Mobile Se Paise Kaise Kmaye के बारे में पढ़ रहे हैं यह एक ब्लॉग ही है।  मतलब इंटरनेट पर ऐसे जानकारी साझा करना ही ब्लॉग्गिंग कहलाता है।

आप मोबाइल फ़ोन की मदद से आसानी से ब्लॉग्गिंग के शुरुआत कर सकते हैं। गूगल ब्लॉगर डॉट कॉम फ्री में ब्लॉग्गिंग करने का सुविधा प्रदान करता है आप अपने मोबाइल की मदद से बिना कुछ पैसा लगाए वेबसाइट तैयार कर उसमें ब्लॉग पोस्ट करने कुछ ही दिनों में अपने मोबाइल फ़ोन से पैसे कामना शुरू कर सकते हैं।

4.  फेसबुक पेज बना कर। 

फेसबुक बहुत ही फेमस सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। पहले लोग फेसबुक का इस्तेमाल नए दोस्त बनाने तथा लोगों से बाते करने के लिए ज्यादा इस्तेमाल करते थे लेकिन आजकल अपने नोटिस किया ही होगा की भी फेसबुक पर वीडियोस देखते समय विज्ञापन देखने को मिलता है इससे तो यह पता चल ही गया होगा की फेसबुक से भी पैसा कमाया जा सकता है।

आप अपने मोबाइल फ़ोन से ही फेसबुक पर एक पेज बना कर जिस तरह से यूट्यूब पर वीडियोस अपलोड की जाती है उसी तरह से फेसबुक पर भी वीडियोस दाल कर आसानी से कुछ ही दिनों बाद आसानी से डॉलर कमाया  है। अगर आप ब्लॉग्गिंग करते हैं तो फेसबुक से अच्छा खासा ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर ला सकते हैं।

5. एफिलिएट मार्केटिंग  Affiliate Marketing 

एफिलिएट मार्केटिंग दोस्तों Affiliate Marketing करके ऑनलाइन मोबाइल से पैसा कमाया जा सकता है। अगर आप affiliate marketing के बारे में  नए हैं तो बता दूँ की एफिलिएट मार्केटिंग में आपको दूसरों के प्रोडक्ट को सेल करना होता है जैसे की amazon या फिर फ्लिपकार्ट में उपलब्ध प्रोडक्ट्स।जब भी कोई प्रोडक्ट आप सेल करते हैं तो प्रोडक्ट अनुसार ही आपको कुछ परसेंट कमीशन दी जाती है।

आप Affiliate मार्केटिंग अपने मोबाइल फ़ोन से कर सकते हैं जिसके लिए पहले आपको एक affiliate अकाउंट बनाना होता है फिर उस अकाउंट के जरिये आप जिस भी प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं उसका लिंक जनरेट करके उसे आप फेसबुक यूट्यूब या फिर ब्लॉग्गिंग पेज के द्वारा सेल  करके अपने मोबाइल से ही पैसा कमा सकते हैं।

Mobile Se Paise Kaise Kmaye – घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ? दोस्तों आज के इस लेख में हमसे मोबाइल फ़ोन से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जाना है। पैसा कमाने के लिए सभी जगह मेहनत तो करनी ही पड़ती है।  अगर आप अचे से मेहनत करना चाहते हों तो ऊपर लिखे तरीकों में से कोई भी काम कर सकते है और आसानी से मोबाइल द्वारा ही पैसा कमा सकते हैं।

हमे उम्मीद है की यह पोस्ट Mobile Se Paise Kaise Kmaye – घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ? अच्छी लगी होगी ! ऐसे ही और जानकारी के लिए नीचे कमेंट कर सकते हैं।  धन्यवाद !!

Leave a Comment