new logo झारखण्ड का नया प्रतिक चिन्ह।

  Jharkhand New Logo Details In  Hindi .झारखण्ड का नया प्रतिक चिन्ह। 

आज के इस आर्टिकल में हम  Jharkhand New Logo Details In  Hindi . Jharkhand State New Logo. Jharkhand New Logo Launch Date. झारखण्ड का नया पहचान चिह्न के बारे में हम हिंदी में विस्तार से जानेंगे।

बात की जाये पहचान चिन्ह का तो पहचान चिन्ह एक ऐसा चिन्ह होता है जो किसी भी संस्था ,समुदाय ,कोई कंपनी ,कोई देश या देश के राज्य  जिनकी अलग पहचान को दर्शाती है। इन सभी के अपने अलग अलग पहचान चिन्ह होती है यही पहचान चिन्ह उन सभी के खूबियों को दर्शाती है।

हमारे भारत देश के सभी राज्यों के अपने अलग अलग प्रतीक चिन्ह हैं जो राज्यों के अपने परम्पराओं ,रीती-रिवाजों,संस्कृति और राज्यों के खूबियों तथा राज्यों का देश के उनत्ति में सहभागिता को दर्शाती है।

बात की जाये Logo  यानी पहचान चिन्ह की  जिसे प्रतीक चिन्ह भी कहा जाता है। यह एक तरह का डिज़ाइन ,चिन्ह ,ग्रफिक्स मार्क या कोई प्रतिक होती है जिसका इस्तेमाल सर्वाजनिक मान्यता या अलग पहचान दर्शाने के लिए किया जाता है। यह Text या Image के रूप में हो सकता है।

 

झारखण्ड का नया प्रतिक चिन्ह। 

 

 

 

Jharkhand राज्य का प्रतिक चिन्ह जिसे वृताकर बनाया गया है।प्रतिक चिन्ह में सबसे पहले गोलाई मे बाहर के  निचले हिस्से में अन्ग्रेगी के बड़े अक्षरों में GOVERNMENT OF JHARKHAND  लिखा हुआ है और उपरी हिस्से मे हिंदी से झारखण्ड सरकार लिखा हुआ  है।

इसके बाद हाथी का चित्र बना हुआ है जो राज्य का राजकीय पशु है।फिर पलाश का फूल बना हुआ है जो राज्य का राजकीय पुष्प है।

इसके बाद सौरा चित्रकारी किया गया है और सबसे  मध्य मे अशोक स्तम्भ बना हुआ है अशोक स्तम्भ के नीचे सत्यमेव जयते लिखा हुआ है।

Jharkhand New Logo Launch Date. 

15 August 2020

 झारखण्ड के नए प्रतिक चिन्ह को 15 अगस्त 2020 को राज्य के मुख्य मंत्री हेमंत सोरेन और राज्य के राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के द्वारा अनावरण  किया गया। झारखण्ड राज्य का नया प्रतिक चिन्ह जो झारखण्ड राज्य की समृद्ध विरासत को समर्पित है तथा झारखण्ड की नई दिशा और नई पहचान का प्रतिक है।

 

Who Designed Jharkhand New Logo . Jharkhand का नया लोगो किसने बनाया ?

 

झारखण्ड के नए प्रतिक चिन्ह का डिज़ाइन अमिताभ पांडेय द्वारा बनाया गया है। 

 

झारखण्ड का नया प्रतिक चिन्ह किन बातों को दर्शाती है। नए प्रतिक चिन्ह की विषेशताएँ।   Jharkhand New Logo Details In  Hindi. 

हरा रंग: हरा रंग जो पूरे झारखण्ड राज्य फैली हरियाली और वन समपदा को दर्शाती है।

हाथी: हाथी राज्य के महान इतिहास शक्ति और सामूहिक बुद्धिमत्ता का प्रतिक है और आनेवाले कल मे होने वाली बाधाओं से टकराते हुए आगे बढ़ने का प्रतिक है।

पलाश का फूल: फ्लेम ऑफ़ द फॉरेस्ट के नाम से प्रसिद्ध पलाश का फूल झारखण्ड की प्रकृतिक सुन्दरता को दर्शाता है।साथ ही यह बसंत  ऋतु के आगमन का प्रतिक है साथ ही समृधि का सन्देश देता है।

सौरा चित्रकारी: यह चित्र झारखण्ड के स्थानिये जनजातीय त्योहार ,कला ,संस्कृति और परम्पराओं  का प्रतिक है

अशोक स्तंभ: यह देश का राष्ट्रीय प्रतिक है जो झारखण्ड की देश मे विकास की साहभगिता  को दर्शाता है।

 

 

अपने इस लेख पर झारखण्ड से जुड़े झारखण्ड के नये प्रतिक चिन्ह के बारे में  Jharkhand New Logo Details In  Hindi .झारखण्ड का नया प्रतिक चिन्ह। Jharkhand New Logo Launch Date. के बारे हिंदी में पढ़ा। उम्मीद है यह लेख के माध्यम से कुछ सिखने को जरूर मिला होगा अगर झारखण्ड से जुड़े और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स पर जरूर बताये।

Leave a Comment