Input Device क्या है -इनपुट डिवाइस

Input Device  क्या है ? Input Device कौन कौन से होते हैं  ?

 

इनपुट डिवाइस कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग है बिना इसके कंप्यूटर पर कार्य नहीं किया जा सकता है।आज के आधुनिक युग में कंप्यूटर का इस्तेमाल सभी क्षेत्रों में हो रही है। हर वो व्यक्ति जो कंप्यूटर सीखना चाहता हैं या कंप्यूटर चलाना सीख रहा हो  उन्हें इनपुट डिवाइस क्या होता है जानना बहुत जरुरी है। क्यूंकि कंप्यूटर पर बहुत से ऐसे भाग जुड़े होते हैं जिनका कार्य अलग अलग होता है इन्ही भागों के द्वारा ही कंप्यूटर पूरी तरह से अपना कार्य कर पता है।

तो आज के इस लेख में हम  Input Device  क्या है ? Input Device कौन कौन से होते हैं  के बारे में जानेंगे साथ ही Input Device के उदहारण  और सबसे कॉमन इनपुट डिवाइस के बारे तथा सभी इनपुट डिवाइस के अपने अलग अलग कार्यों के बारे में भी जानेंगे।

 

 इनपुट डिवाइस क्या है ? Input Device Kya Hai ?

कंप्यूटर का वह भाग जिसके द्वारा हम कंप्यूटर को कोई भी आदेश या कोई डाटा या निर्देश देने का कार्य करते हैं हैं इनपुट डिवाइस  कहलाता है। इनपुट डिवाइस द्वारा ही इनपुट इकाइयाँ कंप्यूटर में प्रवेश करती हैं। यह डाटा और निर्देशों को सी पी यू के समझने योग्य विद्युत संकेतों में बदलकर सी पी यू में प्रेषित करती है।

दूसरे शब्दों में कहा जाये तो इनपुट डिवाइस के मदद से ही हम कंप्यूटर को कोई भी कार्य करवा सकते हैं। इसका एक आसान उदाहरण लेते हैं , जैसे कीबोर्ड (Keyboard ) और माउस (Mouse ) कीबोर्ड के माध्यम से हम कंप्यूटर में किसी भी डाटा जैसे कोई संख्या या कोई शब्द को Enter करा सकते हैं। ऐसे ही हम माउस के माध्यम से कंप्यूटर को निर्देश देने का काम कर सकते हैं।

इनपुट डिवाइस हार्डवेयर के अंतर्गत आता है।

Input Device  के प्रकार 

 

मुख्य रूप से प्रयुक्त होने वाली इनपुट डिवाइस निम्न्लिखित हैं :-

कीबोर्ड (Keyboard )

 

कीबोर्ड कंप्यूटर का सबसे प्रमुख इनपुट डिवाइस है जो टाइप राइटर के सामान होती है जिसके द्वारा इलेक्ट्रिक सिग्नल के माध्यम से अक्षर , संख्याएँ एवं निर्देश कंप्यूटर की प्रोसेसिंग डिवाइस को सम्प्रेषित कर सकते हैं। कीबोर्ड का प्रयोग कंप्यूटर को अक्षर और अंकीये रूप में डेटा और सुचना देने के लिए करते हैं।

यह  दो आकार का होता है जैसे ८४ कीस या १०१ /१०४ कीस ,लेकिन अब १०४ कीज़ या १०८ कीज वाला कीबोर्ड भी उपलब्ध है।

माउस (Mouse)

 

यह इनपुट डिवाइस पॉइंटिंग पद्धति की निर्देशांक प्रणाली पर आधारित है ,जो ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस  प्रणाली में निर्देशों को चित्र के माध्यम से सम्प्रेषित करने के लिए प्रयोग होती है। इसका प्रयोग कर्सर या पॉइंटर को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए किया जाता है।

स्कैनर (Scanner)

स्कैनर का प्रयोग पेपर पर लिखे हुए डेटा या छपे हुए चित्र को डिजिटल रूप में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है।  यह एक ऑप्टिकल इनपुट डिवाइस है।, जो इमेज को इलेक्ट्रॉनिक रूप में बदलने के लिए प्रकाश को इनपुट की तरह प्रयोग करता है और फिर चित्र को डिजिटल रूप में बदलने बाद कंप्यूटर में भेजता है।

बार कोड रीडर (Bar Code Reader)

 

यह एक इनपुट डिवाइस होती है , जिसका प्रयोग किसी उत्पाद पर छपे कोड यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड  को पढ़ने के लिए किया जाता है

ओ एम आर (Optical Mark Reader, OMR)

इस डिवाइस  का प्रयोग  वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन की जाँच के लिए किया जाता है।

जॉयस्टिक(Joystick)

 

यह एक इनपुट डिवाइस है जो माउस के समान कार्य करता है  जो सभी दिशाओं में मूव करती है और कर्सर के मूवमेंट को कण्ट्रोल करती है। जॉयस्टिक का मुख्ता इस्तेमाल कंप्यूटर गेम्स के लिए किया जाता है।

 ग्राफिक टैबलेट (Graphic Tablet) 

 

यह एक ऐसा इनपुट डिवाइस है जिसके पास एक विशेष कमांड होती है जो ड्राइंग , फोटो आदि को डिजिटल सिग्नल में परिवर्तित करती है। यह कलाकार को ,हाथ से इमेज और ग्राफ़िक्स बनाने  की अनुमति प्रदान करती है

 

एम आई डी आई (Musical Instrument Digital Interface , MIDI)

 

यह एक तकनिकी मानक है जो एक प्रोटोकॉल , डिजिटल इंटरफ़ेस और कनेक्टर्स को वर्णित करता है। यह विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट ,कम्प्यूटर्स और अन्य सम्ब्नधित उपकरणों को कनेक्ट करने और एक दूसरे से संवाद करने की अनुमति देता है।

एम आई सी आर (Magnetic Ink Character Recognition, MICR)

यह एक ऐसा इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग बैंक चेक्स एवं निर्मित उत्पादों पर अंकित अक्षरों को पढ़ने हेतु की जाती है।

Leave a Comment