Flipkart क्या है- इसमें account कैसे बनायें

Flipkart क्या है ? इस में account कैसे बनायें और shopping कैसे करें?
बात की जाए India में Online Shopping की तो इंडिया में Online Shopping करने वालों की संख्या में काफ़ी इजाफ़ा हुआ है।शहर से लेकर आजकल ग्रामीण इलाकों में भी ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।

हमने भी कभी ना कभी ऑनलाइन शॉपिंग की ही होगी।या तो Amazon से या फिर Flipkart से या किसी दूसरे शॉपिंग साइट से तो इस के इस लेख मध्यम  से जनने वाले हैं Flipkart के बारे में Flipkart क्या है? इसमें Account कैसे बनाया जाता है ? Online शॉपिंग कैसे किया जाता है ? और कौन कौन सी सुविधाएँ Flipkart देती है तो चलिए शुरु करते हैं।

 

Flipkart क्या है? फ्लिपकार्ट कहाँ की कंपनी है ?

Flipkart भारत की एक ई-कॉमर्स कंपनी है।
जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है।इसकी स्थापना 2007 में सचिन बंसल और बिनी बंसल के द्वारा की गई थी।flipkart india की Leading ई-कॉमर्स Company है। जहाँ हर रोज हजारों लाखों लोग अपनी पसंदीदा समान(Products) घर बैठे आसानी से online मंगवाते हैं।

Flipkart अपने उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रॉनिक समान, मोबाइल फ़ोन, टीवी,ऐक्सेसरीज़ , हेल्थ ऐण्ड फिटनेस प्रॉडक्ट्स,Fashion, home and furniture, sports kits, Shoes, Beauty Products, baby Products, Books और भी बहुत कुछ उपलब्ध कराती है।

और उसे घरों तक पहुंचाती है।

Flipkart पर शॉपिंग करना बहुत ही असान है। इसके लिये बस आपको फ्लिपकार्ट पर account बनाना होता है ।तो आईये जानते हैं फ्लिपकार्ट पर  Account कैसे बनाते हैं।

Flipkart पर account कैसे बनाये?

Flipkart पर account बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिये ये कुछ असान सा steps है।
  1. सबसे पहले आपको अपने mobile phone या computer पर कोई भी browser में जाना है।और flipkart का official website www.flipkart.com खोलना होगा।या फिर आप अपने मोबाइल फ़ोन पर flipkart ऐप्प install कर सकते हैं।
  2. इसके बाद जहाँ sign up लिखा दिखाई देगा वहाँ click करना होगा।
  3. अब आपको अपना mobile number देना होगा।और आपको अगले steps के लिये आगे बढ़ना है।अब आपके पास एक OTP आयेगा उसे डालना है।
  4. OTP डालने के बाद continue करना है।

तो इस तरह से flipkart account बन जायेगा।
हाँ तो दोस्तों आप जान चुके हैं flipkart पर  Account कैसे बनाते हैं।

Flipkart पर शॉपिंग कैसे करें? फ्लिपकार्ट से सामान कैसे मंगवाएं ?
  • सबसे पहले आपको flipkart open करना है।इसे login करें।
  • इसके बाद आपको जो भी product चाहिये  search bar पर नाम डालना है।जैसे मोबाइल लेना है mobile लिखना है।बहुत से मोबाइल दिखाई देगा जो पसन्द है उस पर क्लिक करें और उसका feature और specification डिटेल्स देख लें।
  • आपको product पसंद आती है तो buy now पर क्लिक किजीये।
  • Buy now पर क्लिक करते ही आगे address डालने का option आयेगा address डाल लें।फिर continue  करें।आप अपना address कभी भी बदल सकतें हैं।
  • अब आपको order summary दिखाई देगा उसे continue करें।
  • इसके बाद payment option आयेगा  जिसमें cash on delivery, NetBanking , ATM/ debit/credit card, UPI Payment इत्यादि।आप अपने हिसाब से payment option चुन सकते हैं।
  • अब आपको place order पर क्लिक करना है।और order confirm करने के लिये captcha code डालना है।

इस प्रकार आप  flipkart से अपने पसंद की product ले सकते हैं जो कुछ ही दिनों के अन्दर आपके पते पर ला दिया जाता है ।है ना कितना आसान। product पाने के बाद अगर आपको पसंद नही आती है तो आप flipkart के कुछ नियम और शर्तों के अधार पर उसे वापस भी कर सकतें हैं।

आईये थोडी-सी जानकारी लेते हैं क्या क्या फायदे हैं ऑनलाइन फ्लिपकार्ट शॉपिंग से।

Flipkart से shopping करने के  फायदे क्या हैं?
  • आप अपना पसंदीदा प्रॉडक्ट घर बैठे कभी भी या कहीं से भी   आसानी से खरीद सकते हैं। जिससे अपका time की भी बचत होती है ।और आपको बाहर इधर उधर जाना नही पड़ता है।
  • अगर आपको प्रॉडक्ट पसन्द नहीं आती है तो आप  उसे आसानी से return  कर सकते हैं।आपको कहीं भी जाने की जरुरत नही पड़ेगी।अगर आपको लगता है कि यह प्रॉडक्ट नही चाहिये तो आप उसे वापस कर पैसे वापस ले सकतें हैं अपने बैंक अकाउंट पर।
  • मार्केट price से थोड़े कम दामों मे आप शॉपिंग कर सकते हैं और कभी कभी offers मिलती है आप कम दामों मे प्रोडक्ट्स ले सकते हैं।

है ना काफी फायदेमंद।

 इस लेख में हमने जाना की फ्लिपकार्ट क्या है ?फ्लिपकार्ट कहाँ की कंपनी है ? फ्लिपकार्ट  कैसे मंगवाते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग करने के फायदे के बारे में उम्मीद है की यह लेख पसंद आयी होगी। निचे कमेंट कर जरूर बताये कैसी लगी यह पोस्ट।  धन्यवाद !

Leave a Comment