Fixed Deposit क्या है ? जाने हिंदी में

पैसों की बचत करना हर कोई चाहता है इसके लिए ज्यादातर लोग अपने सेविंग अकाउंट पर ही अपना पैसा जमा करते हैं। लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जो वही पैसों को एक निर्धारित समय के लिए फिक्स कर देते हैं और उन पैसों पर बैंक द्वारा दिया जाने वाला ब्याज कमा लेते हैं। इसे एक तरह से निवेश करना कह सकते हैं। जो अपने बैंक खाता पर फिक्स्ड डिपाजिट कर किया जाता है।

अगर आप भी अपने पैसों को फिक्स्ड डिपाजिट करने की सोच हैं तो यह लेख से आपको जरूर मदद मिलेगी। तो आज का लेख FD यानि फिक्स्ड डिपाजिट के बारे में है। फिक्स्ड डिपाजिट से सम्बंधित बहुत से सवाल मन में जरूर से आते होंगे जैसे की FD खाता क्या है ? बैंक में FD कैसे करें ? Fixed Deposit का क्या मतलब होता है। Fixed Deposit Meaning In Hindi . Fixed Deposit interest rate क्या होता है। फिक्स्ड डिपाजिट कितने साल के लिए होता है। फिक्स्ड डिपाजिट के बारे में जानकारी।

 

 

फिक्स्ड डिपाजिट क्या होता है ? FD के बारे में जानकारी। 

 

 बैंकिंग क्षेत्र में FD का full form  Fixed Deposit होता है साधारण बोल चाल में फिक्स्ड डिपाजिट को FD भी  कहा जाता है। बात की जाये फिक्स्ड डिपाजिट की तो यह बैंकों का एक स्कीम होता है जिसके तहत बैंक खाता धारक चाहे वह बचत खाता धारक हो या चालू खाता धारक के द्वारा अपने पैसों का कुछ निर्धारित हिस्सा को निर्धारित समय तक के लिए जमा रखता है फिक्स्ड डिपाजिट करना कहलाता है।

और बैंक इस फिक्स्ड डिपाजिट पर रखे पैसों के निर्धारित अवधि के अनुसार अपने ग्राहकों को हर तिमाही या छमाही या फिर साल के अनुसार उस पर ब्याज देता है।

बात की जाये ब्याज दर की तो फिक्स्ड डिपाजिट करने पर सेविंग अकाउंट में मिलने वाले ब्याज दर की तुलना में FD पर अधिक होती है।

FD करना यानी यह एक तरह का अपने पैसों का निवेश करना होता है देखा जाये तो अपने पैसों को और भी जगहों पर निवेश किया जा सकता है लेकिन बाकी के मुकाबले फिक्स्ड डिपाजिट को सुरक्षित माना जाता है क्योंकि इसमें रिस्क भी बहुत कम है।

Fixed Deposit का क्या मतलब होता है। Fixed Deposit Meaning In Hindi . 

 

फिक्स्ड डिपोसिट नाम से ही पता चलता है की Fixed यानी तय या स्थिर रूप से और Deposit यानी जमा करना या धन जमा करना। दूसरे शब्दों में कहे तो पैसों को विशेष रूप से फ्यूचर में इस्तेमाल करने के लिए  निर्धारित समय के लिए जमा करना ही फिक्स्ड डिपाजिट का मतलब होता है।

बात रही निर्धारित समय की तो आप अपने हिसाब से जितने सालों के लिए कैश फिक्स्ड डिपाजिट कर सकते हैं। और जरुरत पड़ने पर तय समय से पहले भी निकाल सकते हैं।

 FD खाता क्या है ? बैंक में FD कैसे करें ?

दोस्तों फिक्स्ड डिपाजिट करने के लिए सबसे पहले तो आपके पास एक बैंक खाता होना बहुत जरुरी है। वही बैंक खाते पर आपको अलग से एक FD खाता की सुविधा मिलती है। अगर आप अपने पैसे फिक्स्ड डिपाजिट करना चाहते हैं तो अपने बैंक के ब्राँच पर जा कर FD खाता खुलवा सकते हैं या फिर नेटबैंकिंग की सुविधा से खुद भी घर बैठे ऑनलाइन फिक्स्ड डिपाजिट कर सकते हैं।

FD के फायदे और नुकसान 

FD करने के  वैसे तो कई फायदे भी हैं और कुछ नुकसान भी लेकिन अगर फायदों के बारे में बात की जाये तो सबसे बड़ा फ़ायदा या है की पैसों के फिक्स्ड डिपाजिट करना एक तरह का निवेश करने जैसा है बदले में आपको अच्छा खासा ब्याज दिया जाता है जो सामान्य बचत खाते में मिलने वाला ब्याज से कहीं ज्यादा होता है।

बात रही नुकसान की तो अगर आप तय समय से पहले अपना FD तोडना चाहते हैं तो ऐसे में आपको मिलने वाला निर्धारित ब्याज पूरी नहीं मिलती है और हो सके तो उल्टा आपसे दंड के रूप के कुछ पैसा चार्ज किया जाता है।

Leave a Comment