Fitness Tips In Hindi. शरीर को फिट कैसे बनाये

फिट और स्वस्थ रहना तो हर कोई चाहता है लेकिन इस आधुनिक युग के भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग आपने फिटनेस की ओर बहुत कम ही ध्यान दे पाते हैं। शरीर का सही देखभाल और शरीर का चुस्त और तंदरुस्त होना बहुत फायदेमंद होता है और कई बिमारियों से लड़ने की क्षमता बनी रहती है। अपने शरीर को फिट बनाये रखना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है इसके लिए बस अपने रोजाना के जीवन शैली में छोटे से बदलाव की जरुरत होती है तथा खान पान में थोड़ी बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है।

तो आज के इस लेख में स्वस्थ रहने के सरल उपाय Fitness Tips In Hindi. शरीर को स्वस्थ कैसे रखें ? शरीर को फिट कैसे बनाये ? हेल्दी रहने के लिए क्या खाना चाहिए इन बातों के बारे में जानकारी लेंगे ताकि शरीर के स्वस्थ से जुड़े सामान्य जानकारी होना बहुत आवश्यक  होता है।

 

 

 

शरीर को स्वस्थ कैसे रखें ? स्वस्थ रहने के सरल उपाय।  

 

 बिजी जीवन शैली की वजह से अगर आप अपने स्वस्थ्य पर उतना ध्यान नहीं दे पाते हैं तो अक्सर मन में एक सवाल जरूर आती होगी कि कैसे रहें फिट। दोस्तों अगर आप दिन भर में से कुछ वक़्त निकाल कर थोड़ी बहुत अपने फिटनेस को ध्यान में रखते हुए इन जरुरी बातों को फॉलो करते हैं तो आप कुछ ही दिनों में फिट महसूस करने लग जायेंगे। जैसे की हिंदी में एक कहावत है ” स्वस्थ तन में स्वस्थ मन का विकास होता है ” और यह कहावत पूरी तरह से फिट बैठती है। तो आइये आगे बढ़ते हैं :-

 1.  सुबह जल्दी उठना 

अगर आपको देर तक सोने की आदत है तो जल्दी ही यह आदत छोड़ दें  ताकि शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखने के लिए सबसे पहले तो आपको सूरज निकलने से पहले उठ जाने का आदत बना लेना चाहिए। क्योंकि सुबह जल्दी उठने से तन और मन में एक सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है आलस्य नहीं आती है।

सुबह जल्दी उठना अच्छी आदतों में से एक है और यही पहली आदत आपके शरीर को स्वस्थ रखने का पहला कदम साबित होने वाला है।

2.   नियमित व्यायाम करना 

दोस्तों व्यायाम करना हमारे  जीवन का एक अहम् हिस्सा है अगर आप नियमित रूप से कसरत करते हैं तो आपका तन और मन दोनों चुस्त और तंदरुस्त रहता है।इसके लिए आप सुबह जल्दी उठ कर रनिंग या फिर जॉगिंग कर सकते हैं और फिर थोड़े बहुत कसरत भी कर सकते हैं हो सके तो 30 से 45 मिनट का व्यायाम जरूर करें । जरुरी नहीं की व्यायाम सुबह के समय ही करना है अगर मॉर्निंग में आप समय नहीं दे पा रहे तो शाम में भी कसरत कर सकते हैं। या फिर आप जिम भी जॉइन कर सकते हैं।

3.   सुबह का नाश्ता   

सुबह का नास्ता कभी नहीं छोड़ना चाहिए अगर आप दिन की अच्छी शुरुआत सुबह के अच्छे  नाश्ते से करते है तो यह शरीर में अच्छी पॉजिटिव एनर्जी लाता है साथ ही शरीर को अच्छा पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करता है  इसके लिए सुबह के नास्ते को उत्तम माना जाता है।

सुबह के नास्ते में हमेशा अच्छी और ताजे बनाये खाद्य पदार्थ का ही सेवन करना चाहिए हो सके तो अत्याधिक तेल मसाला वाला खाना खाने से बचना चाहिए। जितनी अच्छी सुबह की नाश्ता होगी उतना ही शरीर स्वस्थ रहता है।

4. पानी का भरपूर सेवन करना  

दोस्तों पानी एक ऐसा पदार्थ है हो हर जीवित प्राणी के लिए बहुत जरुरी है। पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी चीज़ है हमारे शरीर में लगभग 75 % पानी रहता है। काम पानी पिने से शरीर में बहुत से समस्या उत्पन्न हो सकती है बॉडी डिहाइड्रेशन हो जाता है और पेशाब में जलन महसूस होने लगती है। 

हमे दिन में कम से कम आठ गिलास तक पानी पीना चाहिए यानि लगभग 2 लीटर तक इससे हमारा शरीर अच्छा और स्वस्थ बना रहता है।

5.नींद पूरी लेना 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नींद बहुत जरुरी है काम से काम 8 घंटे की गहरी और अच्छी नींद जरूर लें क्योकि आप जब भी निंद्रा अवस्था में होते हैं तब हमारा शरीर खुद को रिकवर करने में लगा रहता है। एक अच्छी नींद अच्छा सेहत बनाये रखने में हमारा मदद करता है।

अच्छी नींद के लिए हमे समय पर सो जाना चाहिए हो सके तो रात में अधिक देर तक नहीं जागना चाहिए  कम से कम 10 बजे तक सो जाना चाहिए। सही समय पर सोने से नींद तो भरपूर मिल जाएगी सुबह भी जल्दी उठ सकते हैं।

6. संतुलित आहार लेना  

हमारे शरीर को बहुत से पोषक तत्व की जरुरत होती है जैसे की कार्बोहायड्रेट ,प्रोटीन ,विटामिन , मिनरल्स , फैट आदि। इन सभी को पूरा करने के लिए संतुलित आहार बहुत जरुरी है। संतुलित आहार लेने से हमारा स्वस्थ अच्छा बना रहता है।

शरीर को निरोग और फिट बनाये रखने के लिए अपने भोजन पर अधिक मात्रा में हरी सब्जियाँ शामिल करना चाहिए इससे पाचन तंत्र भी मजबूत बना रहता है साथ ही एक गिलास दूध का सेवन जरुरी है दूध से मिलने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर से लिए काफी फायदेमंद है।

Leave a Comment