Email क्या होता है ? -ईमेल

Email क्या होता है ? ईमेल बनाने की प्रक्रिया क्या है ?

आज के इस पोस्ट पर बात करने वाले हैं ईमेल के बारे मे तो दोस्तों जबसे कंप्यूटर,स्मार्ट्फ़ोन जैसे स्मार्ट तकनिकी चीजों का आविष्कार हुआ है और इंटरनेट के आने से हमारे जीने का तरीका में भी काफ़ी बदलाव आया है। जैसे पहले किसी को भी कुछ सन्देश देना होता था तब चिट्ठी पत्रों का इस्तेमाल होता था।उसे पोस्ट ऑफिस या लेटर बॉक्स में डाल कर डाक विधि द्वारा पोस्ट मैन या डाकिया बोल सकते हैं पत्र को उसके पते तक पहुंचाता था इसमे काफी वक्त लगता था।

ईमेल भी इस तरह का एक तकनीक है जिससे सन्देश  को डिजिटल रूप मे  कुछ सैकेण्ड में पहुँचया जाता है

 तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की ईमेल क्या होता है ? Email ID क्या होता है ? Email Address क्या होता है ? ईमेल बनाने के प्रक्रिया क्या है ? इन्हीं सारे बातों के बारे में हम विस्तार से जानेंगे।

                                       Email क्या होता है ? 

 Email यानी Electronic mail यह एक ऐसी तकनीक है जिससे हम अपना सन्देश दूसरे तक डिजिटल रूप में भेजते हैं यह एक प्रकार का डिजिटल मैसेज होता है जिसे computer या smartphone से internet के माध्यम से दूसरे के कंप्यूटर या स्मार्ट्फ़ोन पर भेजा जाता है।
इसका इस्तेमाल हर जगह होती है जैसे school ,college ,bank कोई company या industry या office इत्यादि में और सभी का अपना अलग-अलग email address होता है जिसका इस्तेमाल मैसेज भेजना या प्राप्त करने के लिये किया जाता है। ईमेल के जरिये आप txt ,images,pdf files या documents इत्यादि भेज सकते हैं।
तो दोस्तों कम शब्दों मे आप समझ ही गये होंगे की Email क्या होता है ?
अब बात करते हैं ईमेल ऐड्रेस की email address क्या होता है? ईमेल ऐड्रेस को ईमेल आईडी भी कहा जाता है तो चलिये जानते हैं email id क्या होता है?

Email id क्या होता  है? या Email Address क्या होता है?

जैसे की आप सभी को पता है कि पहले सन्देश भेजने के लिये चिठी-पतरी का इस्तेमाल होता था तब उस चिठी या पत्र के ऊपर भजने वाले का पूरा पता और जिसे पत्र भेजा गया है उसका पूरा पता(address)लिखना होता था जो की बहुत लम्बा चौड़ा होता है।
email id भी एक तरह का address होती है जिसका इस्तेमाल कर हम अपना मैसेज दूसरे के address पर ईमेल कर कुछ सैकेण्ड में ही भेज सकते हैं।यानी अपने phone या computer की मदद से  ईमेल पर मैसेज लिख कर और ईमेल ऐड्रेस डाल कर दूसरे के फ़ोन या कंप्यूटर पर भेजा जाता है।
इसके लिये अपको ईमेल आईडी यानी ईमेल ऐड्रेस कि जरुरत  होती है।  email id इस तरह की होती है।
हाँ तो दोस्तों ईमेल का इस्तेमाल करने के लिये email id का होना बहुत ही जरुरी है इसके लिये अपको email id बनानी होती है।
ईमेल आईडी के लिये हमे email account बनानी होती है। तो चलिये जानते हैं email id कैसे बनाते है।

Email id कैसे बनाते हैं?ईमेल बनाने की प्रक्रिया। 

ईमेल आईडी बनाना बहुत ही असान है आप खुद अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर से अपना email id बन सकते हैं।इसके लिये internet का होना बहुत जरूरी है।तो चलिये जानते हैं email id कैसे बनाया जाता है।
  • सबसे पहले अपको स्मार्ट्फ़ोन या कंप्यूटर पर कोई भी browser खोलना है। इसके बाद अपको email.com लिखना है ।
  • अब अपको create an account पर click करना हैं।यहाँ से for myself चुन लेना है।
  • अब आप अपना first name, last name डाल देन।इसके बाद आप अपना username अपने हिसाब से डाल दें।
  • इसके बाद अपको password set कर लेना है और next पर click करना है।
  • अब अपको अपना फ़ोन नम्बर और DOB डालना है।फिर gender डालना है ओर next पर click करना है।
  • अब अपको गूगल email के कुछ terms के बारे दिखायेगा अब अपको agree पर click करना है।click करते ही अपका email id बन जायेगा।
हाँ तो दोस्तों हम जान चुके हैं की email क्या है? Email id कैसे बनाते हैं अब बात करते हैं आजकल email id होना कितनी जरुरी हैं।

 Email id क्यों जरुरी है?

 जैसे की सभी को पता है आजकल दुनिया digital हो गई है ज्यादतर काम internet के मध्यम से online की जाती है और इसमे email का काम बहुत महत्त्वपूर्ण है।
अगर आप स्मार्ट्फ़ोन या computer का इस्तेमाल करते हैं और आप कोई भी website visit करते हैं और ऑनलाइन कुछ सेवा लेना चाहते हैं। तो अपसे email id माँगी जाती है।या फिर अगर आप online job के लिये apply करते हैं तो आपसे email id की मांग की जाती है ताकी उस job से जुड़े जानकारी या notice आपको email के जरिये ही मिलती है।
आजकल लगभग हर जगह ईमेल की जरुरत होती है।क्योंकि email id एक तरह का अपका address का काम करता है।

Leave a Comment