Dream11 टीम कैसे बनाया जाता है ?

अक्सर टीवी या फिर इंटरनेट पर ड्रीम 11 का विज्ञापन देखने को मिलता रहता है खास कर इंडियन प्रीमियर लीग के समय तो ज्यादा ही दिखाया जाता है और बताया जाता है कि टीम बना कर लाखों रुपया जीत सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जो  Dream11 के बारे में जानकारी रखते हैं और टीम बना कर पैसे जीत भी रहे हैं।

तो दोस्तों अगर आप ड्रीम11 पर टीम बनाना चाहते हैं लेकिन पूरी जानकारी नहीं होने के कारण ड्रीम 11 पर टीम नहीं बना पा रहे हैं तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। इस लेख में हम Dream11 की पूरी जानकारी देने वाले हैं  Dream11 क्या है ? Dream11 में अकाउंट कैसे बनाया जाता है ? Dream11 टीम कैसे बनाया जाता है ?

 

 

 

Dream11 क्या है –  Dream11 टीम कैसे बनाया जाता है ?

दोस्तों ड्रीम 11 एक ऐसा ऑनलाइन मंच है जहाँ पर Fantasy Sports गेम्स पर ऑनलाइन टीम बना कर पैसे जितने का मौका मिलता है। ड्रीम 11 एप्लीकेशन पर वैसे तो बहुत से स्पोर्ट्स गेम्स हैं  जैसे की क्रिकेट , फुटबॉल ,बास्केटबॉल , बेसबॉल , हैंडबॉल , वॉलीबाल , हॉकी आदि लेकिन इनमे से सबसे ज्यादा पॉपुलर गेम है क्रिकेट।

इन्ही खेलों में जिस किसी का भी मैच होने वाला रहता है उस मैच में शामिल होने वाली दोनों टीमों से मिला कर अपनी एक टीमबनाना होता है और दिए गए कांटेस्ट में हिस्सा लेना पड़ता है। भाग लिए गए कॉन्टेस्ट पर जो भी अच्छा रैंक प्राप्त करता है इन्ही इनाम की राशि दी जाती है इनामी राशि की बात की जाये तो रैंक एक पाने वाले को लाखों की इनामी राशि दी जाती है ।

Dream11 पर अपनी टीम कैसे बनाये ?

 बात की जाये ड्रीम 11 टीम बनाने की तो मान ले अगर हम क्रिकेट मैच पर कॉन्टेस्ट खेलने वाले हैं तो  सबसे पहले तो यह पता होना चाहिए की एक क्रिकेट के टीम में खेलने के लिए ग्यारह खिलाड़ी मौजूद होते हैं और खेल दो टीमों के बीच होती है इसलिए एक मैच खेलने के लिए कुल खेलने वाले खिलाड़िओं की संख्या 22 हो जाती है। इन्ही 22 खिलाड़िओं में से 11 खिलाड़ी चुन कर अपने ज्ञान और तरीके से टीम बनाना होता है आप एक से अधिक टीम बना सकते हैं।

सभी खिलाड़िओं के अपने प्रतिभा और अनुभव के हिसाब से कुछ क्रेडिट्स पॉइंट दिए गए होते हैं ये पॉइंट्स सभी खिलाड़िओं के अलग अलग होते हैं। चूँकि हमें एक टीम बनाने के लिए कुल 100 क्रेडिट पॉइंट्स की अनुमति होती है इसलिए इन्ही पॉइंट्स के आधार पर हमें टीम अर्रेंज करना पड़ता है। टीम बनाने के बाद मैच शुरू होने से कुछ समय पहले तक बनाया गया टीम में बदलाव किया जा सकता है। अपने टीम में 11 प्लेयर चुनने के बाद एक कप्तान और एक उपकप्तान बनाना होता है।

बनाये गए टीम में सभी खिलाड़िओं को खेल के हिसाब से पॉइंट दिए जाते हैं वहीँ अगर कप्तान की बात  की जाये तो जिस भी खिलाड़ी को कप्तान  चुना गया है उसका पॉइंट दो गुना हो जाता है और उपकप्तान का डेढ़ गुना अगर आप टीम और आपका कप्तान और उपकप्तान अच्छा खेलते हैं तो अपने जितने की संभावना ज्यादा बना रहता हैं।

Dream11 में अकाउंट कैसे बनाया जाता है ?

दोस्तों ड्रीम 11 के कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए सबसे पहले Dream 11 पर अकाउंट बनाना पड़ता है इसके लिए आप Dream11 के ऑफिसियल वेबसाइट ड्रीम11. कॉम पर जा कर मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड  सकते हैं या फिर वेबसाइट के जरिए भी रजिस्टर कर सकते हैं।  ड्रीम 11 पर अकाउंट बनाने के लिए निचे लिखे कुछ स्टेप्स इस प्रकार हैं।

स्टेप 1 : सबसे पहले आपको अपने फ़ोन पर ड्रीम 11 एप्लीकेशन को डाउनलोड करने इन्टॉल करना होगा इनस्टॉल होने के बाद आपको एप्लीकेशन ओपन करना है।

स्टेप 2 : इसके बाद आपको रजिस्टर  क्लिक करने के बाद आपको मोबाइल नंबर और ईमेल डाल कर एक पासवर्ड बना लेना है और रजिस्टर पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 3 : इसके बाद आपको आपके दिए गए फ़ोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डाल देना है। इसके बाद आपका अकाउंट बन जायेगा।

स्टेप 4 : अब आपके ड्रीम 11 एप पर गेम्स दिखाई देगा अब आप किसी भी गेम पर टीम बना कर कॉन्टेस्ट में ज्वाइन कर सकते हैं।

 

Leave a Comment