Computer क्या है ? What is computer in Hindi.

कंप्यूटर क्या है ?

 

कंप्यूटर एक ऐसा मशीन है जो कुछ ही समय में बहुत से काम को पूरा करने के लिए इंसानों की मदद करता है। आजकल प्रया सभी लोग कंप्यूटर के बारे में जानते हैं क्योंकि हर जगह ही कंप्यूटर का इस्तेमाल होने लगा है जैसे की शिक्षा के क्षेत्र में, सरकारी या प्राइवेट संस्थानों में , सेना में और तो और लोग अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए भी करते हैं। आजकल सभी स्थानों पर कंप्यूटर से की कार्य होने लगा है इसलिए कंप्यूटर क्या है जानना बहुत ही जरुरी हो जाता है।

देखा जाये तो आजकल विद्यालयों में कंप्यूटर की बेसिक शिक्षा अनिवर्य कर दिया गया है ताकि कंप्यूटर से बेसिक जानकारी सभी को हो जाये।

तो आज के इस लेख में हम कंप्यूटर क्या है ? कंप्यूटर की परिभाषा और कंप्यूटर का अर्थ के बारे में बेसिक जानकारी लेंगे। कंप्यूटर से बारे में बेसिक जानकारी जरुरी है क्योंकि स्कूल में कंप्यूटर का विषय भी पढ़ाया जाता है तो ऐसे में कंप्यूटर से बेसिक सवाल जैसे की Computer kya hai ? Computer ka full form kya hota hai ? कंप्यूटर का अर्थ और परिभाषा जैसे सवाल पूछे जाते हैं।

 Computer क्या है ? कंप्यूटर की परिभाषा –

Computer एक Electronic  डाटा प्रोसेसिंग Device है यानि यह एक बिजली से चलने वाला उपकरण है। जो User द्वारा दये गए इनपुट डाटा को ग्रहण करता है तथा सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम के अनुसार किसी रिजल्ट के लिए  डाटा को प्रोसेस कर आउटपुट प्रदान करता है। कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के Compute  शब्द से हुई है जिसका अर्थ है  गणना करना ।कंप्यूटर को संगणक या अभिकलित्र भी कहा जाता है।

दूसरे शब्दों में कहा जाये तो यह एक मशीन है जो विद्युत से चलता है इसमें बहुत छोटे छोटे सर्किट आपस में एक दूसरे से जुड़े होते हैं। यह बहुत ही तीव्र गति से कार्य करता है किसी कार्य को करने से लिए यूजर द्वारा संदेश दिया जाता है जिसे इनपुट कहा जाता है  इस सन्देश को ग्रहण करने के बाद कंप्यूटर उसे पूरा  करने के लिए प्रोसेस करता है फिर रिजल्ट के रूप में हमे आउटपुट प्रदान करता है और इस प्रक्रिया को पूरा होने में  सेकंड से भी कम समय लगता है।

Computer के भाग

 मॉनिटर ( Monitor )
 
 मॉनिटर कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग है ।इसके बिना कंप्यूटर अधूरा है यह एक आउटपुट डिवाइस है।  इसे विसुअल डिस्प्ले यूनिट भी कहा जाता है ।यह आउटपुट को अपने स्क्रीन पर सॉफ्ट कॉपी के रूप में दिखाता है। यह देखने में टीवी की तरह  होता है ।
  Keyboard
 
 keyboard यह कंप्यूटर का सबसे प्रमुख इनपुट डिवाइस है। यह टाइपराइटर की तरह होती है। कीबोर्ड का प्रयोग कंप्यूटर को टेक्स्ट और डिजिट के रूप में डेटा और सुचना देने के लिए किया जाता है।
Mouse
माउस यह एक इनपुट  डिवाइस है। यह कंप्यूटर का  प्रमुख भाग है यह एक तरह का पॉइंटिंग डिवाइस है । इसका प्रयोग कर्सर या पॉइंटर को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने  लिए  किया जाता है। यह आकर में चूहा जैसा दिखता है इसलिए इसका नाम माउस पड़ा। माउस के द्वारा यूजर कंप्यूटर को निर्देश देता है।
System Unit
 
सिस्टम यूनिट यह कंप्यूटर  सबसे महतापूर्ण और मुख्य  भाग है ।कंप्यूटर के सभी भाग सिस्टम यूनिट से ही जुड़े होते हैं।और  सिस्टम यूनिट के द्वारा ही  कंप्यूटर अपना काम करता है।यह एक बॉक्स की तरह होता है ।जिसके अंदर CPU,RAM ,MOTHER BOARD  और बहुत सारे पार्ट्स सुरक्षित रहते हैं।
Speaker
यह एक आउटपुट डिवाइस है। स्पीकर की मदद  हम  कंप्यूटर पर चलाये गए सांग्स या मूवीज का ध्वनि सुन सकते हैं यह एक तरह का आउटपुट  और हार्डवेयर डिवाइस है।
Printer
प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है।जिसकी मदद से हम कंप्यूटर पर  उपलब्ध डाटा जैसे कोई टेक्स्ट या पिक्चर वाले सॉफ्ट कॉपी को प्रिंट करते हैं।

Computer ka Full Form kya Hai ?

कंप्यूटर का फुल फॉर्म 

C- COMMONLY  ( आम तौर पर ) 

O- OPERATING  ( संचालित )

M- MACHINE  ( मशीन )

P- PARTICULARLY  ( विशेष रूप से ) 

U- USED IN   ( प्रयुक्त )

T- TECHNOLOGY   ( तकनीकी )

E- EDUCATION AND   ( शैक्षणिक )

R- RESEARCH      ( अनुसंधान )

 

Computer की विषेशतायें 

  • गति SPEED
  कंप्यूटर बहुत तेज गति से कार्य करता  है।यह एक सेकंड में हजारों लाखों गणनाएं  एक साथ पूरा  कर सकता है।तथा लाखों निर्देशों को एक साथ संसाधित कर सकता है।
  • स्वचालित AUTOMATION
कंप्यूटर एक स्वचालित मशीन है ।जो बिना थके पूरी सामर्थ्य  के साथ बिना कोई गलती के कार्य क्रर सकता है।
  • शुद्धता ACCURACY 
कंप्यूटर हमेशा सही और शुद्ध परिणाम देती है।जब तक की यूजर द्वारा कोई गलत इनपुट न दिया जाये जैसे अगर किसी सख्या को लाखों बार गुना किया जाये तो हमे हमेशा सही परिणाम ही मिलेगा।
  • बहुउद्देशीय  MULTIPURPOSE
 कंप्यूटर एक बहूद्देशीय मशीन है ।जिसका प्रयोग शिक्षा संस्थानों ,चिकित्सा,औद्योगिक ,वैज्ञानिक ,शोध, खेलकूद सेना इत्यादि क्षेत्रों में किया जाता है ।
  • विश्वासनीयता  RELIABILITY
कंप्यूटर की स्मरणशक्ति और शुद्धता बहुत ही उच्च होती है।इसलिए कंप्यूटर  से जुडी सारी प्रक्रियाएं विश्वासनीय होती है।
  • उच्च संग्रह क्षमता  HIGH STORAGE CAPACITY

कंप्यूटर अपनी स्मृति में सूचनाओं का विशाल भण्डार सिंचित कर सकता है।क्यूंकि इसकी स्टोरेज क्षमता बहुत अधिक होती है।

कंप्यूटर की सीमाएं  Limitations of computer

विवेकहीनता Discretion  computer विवेकहीन होता है।इसलिए यह खुद के विवेक के अनुसार निर्णय नहीं ले सकता है। यह यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के अनुसार ही निर्णय लेकर प्रतिक्रिया करता है।
बुद्धिमता की कमी Lack of intelligence   कंप्यूटर पर मनुष्य की तरह  खुद के सोचने और समझने की शक्ति नहीं होती है।चूँकि यह एक मशीन है इसलिए यह यूजर के निर्देशों  करता है।
 
भावुकता का अभाव  Lack of emotions  कंप्यूटर मनुष्य  के समान मानवीय गतिविधियों के परिणामस्वरूप भावनाएं प्रकट नहीं कर सकता है ।यह कोई लाभ में न खुशी व्यक्त कर सकता है ना ही कोई हानि में दुःख व्यक्त कर सकता है ।
बिजली पर निर्भरता Depends on Electricity   कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है। इसे चलने के लिए हमेशा बिजली की जरुरत होती है।बिना बिजली यह बस एक डब्बा के जैसा होता है।

Leave a Comment