Computer कितने प्रकार के होते हैं ?

कंप्यूटर शब्द सुनते ही मन में एक छवि आती है कि कंप्यूटर एक टेबल पर हुई होती है। जहाँ एक स्क्रीन , कीबोर्ड,माउस, सीपीयू  ये सभी होता है। हालाँकि यह एक सामान्य बनावट है कंप्यूटर की लेकिन और भी बहुत से ऐसे कंप्यूटर के प्रकार  हैं जिसकी कार्य करने की क्षमता और आकार सभी अलग अलग है।

इस लेख पर हम कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं ? आकार के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार। कार्य के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार के बारे में जानेंगे।

वैसे तो कंप्यूटर के कई प्रकार हो सकते हैं। लेकिन मुख्यता कंप्यूटर को उनके आकार और कार्य प्रणाली  या अनुप्रयोग  के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है।

 

 

आकार के आधार पर Computer के प्रकार 

 आधुनिक युग में कई तरह के कंप्यूटर देखने को मिलते हैं।  कई  कंप्यूटर आकार में इतने छोटे होते हैं कि उन्हें हथेली पर रखा जा सकता है।  तथा कई कंप्यूटर ऐसे भी होते हैं जिसको घर पर भी रखना मुमकिन नहीं है।

आकार के आधार पर कंप्यूटर को चार भागों में वर्गीकृत किया जाता है।
  1. माइक्रो कंप्यूटर (Micro Computer)
  2. मिनी कंप्यूटर  (Mini Computer )
  3. मेनफ्रेम कंप्यूटर  (Mainframe Computer)
  4. सुपर कंप्यूटर  (Super Computer)

1. माइक्रो कम्प्यूटर (Micro Computer)  माइक्रो कंप्यूटर क्या है ?

माइक्रो कंप्यूटर आकार  में छोटे होते हैं।  और इनमे   माइक्रोप्रोसेसर  के  साथ  इनपुट आउटपुट तथा कई  उपकरण  जोड़ कर तैयार किया जाता है। माइक्रो कंप्यूटर कई प्रकार के होते है।

डेस्कटॉप कंप्यूटर (Desktop Computer or Personal Computer)   

 डेस्कटॉप कंप्यूटर  या  पर्सनल कंप्यूटर यह सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला कंप्यूटर है  आधुनिक समय में पर्सनल कंप्यूटर को छोटा करके लैपटॉप लैपटॉप और पामटॉप का आकर दे दिया गया है।

फिर भी अधिकांश घरों में और व्यापारिक स्थानों पर डेस्कटॉप कंप्यूटर का ही प्रयोग किया जाता है क्यूंकि यह सस्ता टिकाऊ और अधिक चलने वाला कंप्यूटर है और इसे अपने इस्तेमाल करने के हिसाब से बनवाया  जा सकता है।

लैपटॉप(Laptop)  

 नए तकनिकी विकास ने माइक्रो कंप्यूटर का आकार इतना कम कर दिया है की इन्हे आसानी से इधर उधर ले जाया जा सकता है ऐसे कंप्यूटर को लैपटॉप कंप्यूटर कहा जाता है।

इसका आकार एक बड़ी पुस्तक के  बराबर होता है और  वजन लगभग ३ से ५ किलोग्राम तक होता है  इन्हे  अल्ट्राबुक या नोटबुक के  नाम से भी जाना जाता है।

पामटॉप पीडीए (Palmtop-PDA)   

यह  ऐसे कंप्यूटर होते हैं जिन्हे हाथ की  हथेली के ऊपर भी रखा जा सकता है इसलिए इसे पामटॉप एवं पीडीए कहा है यह किसी भी  मानक लैपटॉप की तुलना में सबसे छोटा होता है  इनपुट देने लिए इस कंप्यूटर में एक पेन का प्रयोग किया जाता है जिसे स्टाइलस कहा जाता है

आईपैड(i-Pad)   

  यह एप्पल इंक का एक  डिजिटल गैजेट है जिसे ई-पुस्तक रीडर के रूप में प्रचारित किया गया है इसमें ब्लूटूथ और यू एस बी पोर्ट की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है

आईपॉड (i-Pod)  

यह एप्पल इंक द्वारा डिज़ाइन  विपणन किया जाने वाला एक लोकप्रिय पोर्टेबल मीडिया प्लेयर ब्रांड है वर्तमान उत्पाद श्रृंखला में  हार्ड ड्राइव आधारित आई पॉड ,क्लासिक आईपॉड ,टचस्क्रीन आईपॉड,नैनो  स्क्रीन रहित आईफोन शामिल है

टेबलेट कंप्यूटर (Tablet Computer) 

एक टेबलेट कंप्यूटर मोबाइल फ़ोन से कुछ बड़ी डिवाइस होती है जिसके साथ एक टच स्क्रीन जुड़ी  होती है जिससे डिवाइस को ऑपरेट किया जा सकता है।

टैबलट कंप्यूटर में एक आभासी कीबोर्ड होता है जिसके माध्यम से उसे संचालित किया जा सकता है एक टेबलेट  कंप्यूटर को वायरलेस कीबोर्ड तथा यू एस बी मॉडेम से जोड़कर इंटरनेट का उपयोग किया जा सकता है

 

2. मिनी कंप्यूटर (Mini Computer)  मिनी कंप्यूटर क्या है ?

मिनी कंप्यूटर आकार में माइक्रो कंप्यूटर से बड़ी होती है तथा मेनफ़्रेम कंप्यूटर से छोटी होती है यह कंप्यूटर माइक्रो कंप्यूटर की तुलना में अधिक शीघ्रता से कार्य कर सकता है।

इसकी डेटा स्थानांतरण दर ४० लाख प्रति सेकंड होती है मिनी कंप्यूटर पर एक से अधिक उपयोगकर्ता एक साथ कार्य कर सकते हैं मिनी कंप्यूटर का  उपयोग बड़ी बड़ी कंपनीओं में किया जाता है प्रमुख मिनी कंप्यूटर हैं K-202,Texas Instrument TI-990,SDS-92, IBM  Midrange आदि

3. मेनफ्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer)  मेनफ़्रेम कंप्यूटर क्या है ?

  मेनफ्रेम कंप्यूटर आकार में मिनी कंप्यूटर से बहुत बड़े होते हैं एवं इनकी संग्रह क्षमता भी बहुत अधिक होती है यह माइक्रो कंप्यूटर और  मिनी कंप्यूटर की तुलना में बहुत अधिक शीघ्रता से कार्य कर सकता है।

इस पर अनेक उपयोगकर्ता एक साथ कार्य सकते हैं इसका प्रयोग उपभोक्ताओं द्वारा खरीद संबन्धी समस्त ब्यौरा रखने ,भुगतानों का ब्यौरा रखने  तथा बिलों को तैयार कर भेजना एवं उन्हें संरक्षित रखने  के लिए किया जाता है. प्रमुख मेनफ्रेम कंप्यूटर हैं  Fujistu का ICL VME, Hitachi का Z800 आदि

4. सुपर कंप्यूटर (Super Computer)  सुपर कंप्यूटर क्या है ?

 

 सुपर कंप्यूटर आकार में सबसे बड़े होते हैं और इसकी संग्रह क्षमता सबसे अधिक होती है तथा सबसे अधिक गति वाले होते हैं इनमे कई सी पी यू एक साथ समान्तर क्रम में कार्य करते हैं इसमें समान्तर प्रोसेसिंग की गति फ्लॉप्स में मापी जाती है इस कंप्यूटर पर अनेक उपयोगकर्ता एक साथ कार्य कर सकते हैं।

सुपर कंप्यूटर का  उपयोग वैज्ञानिक प्रयोगशाला में शोध एवं खोज करने के लिए ,मौसम से जुड़े सूचनाओं की भविष्वाणी करने तथा उच्च गुणवत्ता वाले एनीमेशन फिल्मों का निर्माण करने के लिए किया जाता है

कार्य के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार  (Based on Mechanism)

 
अनुप्रयोग के आधार पर  कंप्यूटर  के  तीन प्रकार  होते हैं।
 एनालॉग कंप्यूटर (Analog Computer)  एनालॉग कंप्यूटर क्या है ?
एनालॉग कंप्यूटर  मात्राओं को अंकों    के रूप में प्रस्तुत करता है इसलिए इनका उपयोग विज्ञान और इंजीनियरिंग क्षेत्रों में अधिक किया जाता है।
जैसे भौतिक मात्राएँ दाब ,तापमान ,लम्बाई ,पारे इत्यादि को उनके परिणाम को अंकों में  प्रस्तुत करने के लिए एनालॉग कंप्यूटर का उपयोग किया  जाता है

डिजिटल कंप्यूटर (Digital Computer) डिजिटल कंप्यूटर क्या है ?

 
 डिजिटल कंप्यूटर का उपयोग अंकों की गणना करने  किया जाता है। आधुनिक युग में प्रयुक्त अधिकतर कंप्यूटर डिजिटल कंप्यूटर की  श्रेणी में ही आते हैं।
ये इनपुट किये गए डेटा और प्रोग्राम्स को 0 और 1 में परिवर्तन करके इन्हे इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्रस्तुत करते हैं। डिजिटल  कंप्यूटर का उपयोग व्यापार में, घर बजट में,एनीमेशन के क्षेत्रों में,शिक्षा तथा मनोरंजन के क्षेत्रों  में  विस्तृत रूप से किया जाता है।

हाइब्रिड कंप्यूटर (Hybrid Computer)  हाइब्रिड कंप्यूटर क्या है ?

  हाइब्रिड  कंप्यूटर उन कम्प्यूटरों को कहा जाता है जिनमे एनालॉग तथा डिजिटल दोनों ही कम्प्यूटरों का गुण सम्मिलित होता है। इसके द्वारा भौतिक मात्राओं को अंकों में परिवर्तन करके उसे डिजिटल रूप  में ले आते हैं। हाइब्रिड कंप्यूटर का सर्वाधिक उपयोग चिकित्सा के क्षेत्र में होता है। जैसे ECG और DIALYSIS मशीन
 
 

कंप्यूटर के प्रमुख कार्य  Uses of Computer in Hindi 

 
 
 आधुनिक युग में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र होगा जहाँ कंप्यूटर का  इस्तेमाल नहीं होता कुछ मुख्य क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग इस प्रकार है
  • शिक्षा (EDUCATION)कंप्यूटर का प्रयोग  शिक्षा के लिए स्कूलों में,कॉलेजों में किया जाता है। तथा इंटरनेट के माध्यम से हम किसी भी विषय की जानकारी कुछ ही क्षणों में प्राप्त कर सकतें हैं।
  • बैंक (Bank) बैंकिंग क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग  किया जाता है।  आजकल अधिकांश कार्य बैंकों में कंप्यूटर के द्वारा ही किये जाते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग ,एटीएम द्वारा पैसे निकलना ,चेक का भुगतान इत्यादि कंप्यूटर के वजह  संभव  है।
  • संचार (Communication) कंप्यूटर के प्रयोग ने संचार के क्षेत्र में इंटरनेट के प्रयोग को  बनाया है। बिना कंप्यूटर के आधुनिक संचार व्यवस्था की तो कल्पना भी नहीं किया जा सकता है। टेलीफ़ोन और इंटरनेट ने संचार क्रांति को जन्म दिया है
  • चिकित्सा (Medical)  चिकित्सा के क्षेत्र में  कंप्यूटर का उपयोग बहुत अहम् है शरीर के विभिन्न रोगों को पता लगाने के लिए  कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है। तथा कंप्यूटर का प्रयोग एक्स रे ,सीटी स्कैन ,अल्ट्रासाउंड इत्यादि और भी विभिन्न जांच के लिए  है।
  • उद्योग (Industry) बहुत सरे औद्योगिक संस्थान जैसे  स्टील ,केमिकल ,तेल इत्यादि कंपनी कंप्यूटर पर ही  निर्भर है।
  • विज्ञान और इंजीनियरिंग(Science and Engineering)  इन  क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग नई खोज या फिर कठिन गणितीय और वैज्ञानिक गणनाओं को करने के लिए किया जाता है।

इस लेख पर हम कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं ? आकार के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार। कार्य के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार के बारे पढ़ा उम्मीद है की यह लेख आपके लिए मददगार साबित हुई होगी। अगर  जुड़े और भी जानकारी  तो नीचे कमेंट बॉक्स पर जरूर पूछ सकते हैं। धन्यवाद !

Leave a Comment