Blogging क्या है ? kaise shuru kren?

ब्लॉग  क्या होता है ? Blog  लेखन  क्या है  Blogging  क्या होता  है ? Blog किसे कहते हैं ?What is Blogging in Hindi  इन्ही सारे सवालों  के बारे में हम आज के इस लेख के माध्यम से  आसान भाषा में जानेंगे 

 

 

ये जानकारी खास उनके लिए मददगार होगी जो अभी ब्लॉग्गिंग करके  के बारे में सोच रहे हैं और ब्लॉग्गिंग को समझने की कोशिश कर रहे हैं। शुरुआत में ब्लॉग्गिंग के बारे में मन में बहुत सारे सवाल आते हैं  कि आखिर ये ब्लॉग या ब्लॉग्गिंग होता क्या है ? ब्लॉग किसे कहते हैं ? ब्लॉग क्या है ? ब्लॉग लेखन क्या है ? ब्लॉग का अर्थ क्या होता है ? ब्लॉग कैसे बनाते हैं ?

ब्लॉग क्या है ? What is Blog in Hindi ?

सबसे पहले हम समझने का प्रयास करते हैं ब्लॉग के बारे में कि ये ब्लॉग होता क्या है। यह एक  प्रकार का लेखन प्रक्रिया है जिसके तहत हम किसी भी विषय वस्तु के बारे में विस्तार पूर्ण जानकारी लिख कर दूसरों तक साझा करते हैं। इसे  एक तरह से डायरी या पात्रिका के जैसा मान सकते हैं जिसमे हम बहुत सारे जानकारियां लिख कर दूसरों से साझा करते हैं लेकिन हम अपने इन जानकारियों को इंटरनेट के माध्यम से दूसरों तक पहुंचते हैं।
दूसरे शब्दों में कहा जाये तो यह एक प्रकार का वेबसाइट होता है यानि की एक डिजिटल डायरी या पत्रिका जिसमे बहुत से जानकारियां साझा की गई होती है। यह जानकारी किसी लेख , चित्र ,या वीडियो  का संग्रह हो सकता है ब्लॉग कहलाता है।
उदाहरण के लिए जैसे की अगर हमे ब्लॉग्गिंग से जुड़े कुछ जानकारी चाहिए  तो इसके लिए हमे गूगल पर सर्च करना  होता है  Blogging क्या है या Blog क्या होता है ? जैसे ही हम अपने सवाल गूगल पर सर्च  करते हैं गूगल के द्वारा  सवाल के जवाब के रूप में बहुत से वेबसाइट दिखाया जाता है , वेबसाइट पर क्लिक  करते ही हमे हमारा सवाल से जुड़े जवाब देखने को मिलती है।
वास्तव में इन वेबसाइट को लोगों द्वारा बनाया गया होता है तथा इन वेबसाइट में बहुत से विषयों पर अलग अलग लेख लिखी गई होती है। जब भी हमे किसी भी विषय पर जानकारी चाहिए होती है तो गूगल पर सर्च करने पर गूगल हमे उस विषय से जुड़े जानकारी या पोस्ट हमे प्रदर्शित करता है।

Blogging क्या है ? what is Blogging in Hindi ?

हमे अब तक ब्लॉग क्या है या ब्लॉग क्या होता है के  बारे में जानकारी हो चुकी है अब हम जानेंगे ब्लॉग्गिंग क्या है या ब्लॉग्गिंग क्या होता है।
निरंतर ब्लॉग लिखने तथा लिखे हुए पुराने  ब्लॉग पर लगातार अपडेट करना यानि अपने बनाये वेबसाइट पर लगातार कार्य करने की प्रक्रिया को ब्लॉग्गिंग कहा जाता है। 
एक अच्छा ब्लॉगर होने के लिए अच्छी लेखन हुनर होनी चहिये साथ ही अपने बनाये ब्लॉग या वेबसाइट पर पूरी लगन और मेहनत के साथ समय भी देना पड़ता है ,और अपनी इस हुनर से आप अपने लिखे ब्लॉग के द्वारा लोगों के बीच अपना पहचान बना सकते हैं।

ब्लॉगर क्या होता है या ब्लॉगर किसे कहते हैं 

 
ब्लॉग क्या है और ब्लॉग्गिंग क्या होती है की जानकारी अब तक तो हो चुकी होगी। अब हम ब्लॉगर शब्द के बारे में आसान शब्दों में समझने का कोशिश करते हैं।
Blogger यानि कोई व्यक्ति विशेष जो ब्लॉग वेबसाइट बनाता है और अपने वेबसाइट पर लगातार कार्य यानि ब्लॉग  लिखने का काम करता है तथा उसे मेन्टेन करने का काम  करता है ब्लॉगर कहलाता है। 
दूसरे शब्दों में मान लें आप ने ब्लॉग्गिंग करने की सोची इसके लिए अपने एक वेबसाइट तैयार किया फिर अपने वेबसाइट पर काम करने लगे जैसे की वेबसाइट की डिज़ाइन करना तथा ब्लॉग लिख कर उसे पोस्ट करना और समय समय पर एडिट करना या कुछ नया अपडेट करना ये सभी कार्य जो आप कर रहे हैं इसलिए आप ब्लॉगर कहलाएंगे।

Blogging कैसे शुरु करें ?

 
 ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें या  ब्लॉग्गिंग की शुरुवात कैसे करें ? ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले ये बात तो पता होनी चाहिए की ब्लॉग्गिंग करना आसान काम नहीं होता है और ना ही बहुत ज्यादा भी मुश्किल काम है बस इसमें जरुरत है तो कड़ी मेहनत ,लगन ,धैर्य  और आत्मविश्वास की तब जा कर एक सफल ब्लॉगर बना जा सकता है।
ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल करना आना चाहिए साथ ही  इंटरनेट का ज्ञान भी होना बहुत जरुरी है के साथ भाषा की विशेष पकड़ होनी चाहिए।
Blogging शुरू करने के लिए निम्लिखित पॉइंट की जरूरत पड़ेगी। 
1 .  सही विषय चुनाव करना : 
ब्लॉग्गिंग शुरू करने  के लिए सबसे पहले आपको प्लानिंग करनी होती है की आप किस विषय में अधिक रुचि रखते हैं। साथ ही आप को  इस बात का भी ध्यान रखना है की आप जिस भी विषय पर ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं  उस क्षेत्र में अपना नॉलेज और मजबूत करना है। इससे आपको ब्लॉग लिखने में कोई दिक्कत नहीं आएगी और आपको  लिखने के लिए लगातार टॉपिक मिलते रहेंगे।
2 . ब्लॉग के लिए अच्छा नाम का चुनाव करना 
 
ब्लॉग का नाम  यानि अपना वेबसाइट का टाइटल  यह बहुत जरुरी भाग है यह एक Domain name होता है जो आपके वेबसाइट के लिए ब्रांड की तरह जाना जाता है ।
ब्लॉग  नामकरण करते समय इन बातों का ध्यान जरूर देना चाहिए कि ब्लॉग का नाम जितनी छोटी हो उतनी ही अच्छी मानी जाती है और यह जरुरी भी है क्योंकि जितना छोटा नाम होगा किसी  को भी याद रखने  में उतना ही आसान होता है। और एक बात का भी ख्याल रखना चाहिए की आपका डोमेन नाम आपके ब्लॉग  विषय से मिलता जुलता हो।
3 . सही ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म का चुनाव करना 
 
ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म यह एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जिसके माध्यम से हम ब्लॉग तैयार करते हैं  यानि वेबसाइट का डिज़ाइन तैयार करना और उस पर ब्लॉग लिख कर पोस्ट करना और अपने ब्लॉग  मैनेज करने का काम करते हैं।
वैसे तो बहुत से ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं उनमे से Blogger.com  और WordPress पर लोग अधिक ब्लॉग्गिंग करते हैं।
लेकिन जो प्रोफ़ेशनल ब्लॉगर होते हैं वो हमेशा वर्डप्रेस पर ही अपना ब्लॉग बनाते हैं। 

Leave a Comment