Amazon क्या है ? Amazon के CEO कौन हैं ?

 Amazon क्या है? Amazon के  CEO  कौन हैं ?Amazon की स्थापना कब हुई थी ? Amazon प्राइम क्या है ? Amazon प्राइम Member कैसे बने ?Amazon प्राइम Membership क्या है ?
 
 

आज के इस लेख में हम दुनिया की सबसे बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी अमेज़न बारे में जानेंगे वैसे तो  हर वो व्यक्ति जो इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और ऑनलाइन शॉपिंग करता है उन्हें अमेज़न के बारे में बखूबी पता है लेकिन अमेज़न से जुड़े और भी  महत्वपूर्ण बातें हैं हो हमें जाननी चाहिए। आइये सबसे पहले जानते हैं अमेज़न क्या है?

                               

 Amazon क्या है?  What is Amazon.com In Hindi ?

अमेज़न दुनिया सबसे बड़ी  इ -कॉमर्स मल्टीनेशनल और क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफार्म है यह दुनिया की टॉप 5 कंपनियों में से एक है। वैसे तो अमेज़न.कॉम ऑनलाइन शॉपिंग के लिए काफी प्रचलित है लेकिन साथ ही साथ यह कंपनी अलग अलग क्षेत्रों में भी काफी सक्रिय है।

यह  ना केवल एक ई -कॉमर्स कंपनी है बल्कि ये  क्लाउड कंप्यूटिंग , डिजिटल स्ट्रीमिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि पर केन्द्रित है।

अमेज़न की स्थापना जेफ बेजोस के द्वारा सन 1994 में की गयी थी  शुरुआत में अमेज़ॉन एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में थी।

फिर धीरे धीरे अमेज़न को विस्तरित  किया गया और आज अमेज़न.कॉम बहुत से सुविधाएं प्रदान करता है जैसे की ऑनलाइन शॉपिंग जिसमे दुनियाँ भर प्रोडक्टस उपलब्ध हैं जैसे :- टेलीविज़न , मोबाइल फ़ोन्स , लैपटॉप ,कंप्यूटर ,फर्नीचर , कपड़े  जैसे बहुत से अनगिनत समान जो पूरी दुनिया को ऑनलाइन उपलब्ध करवाता है।

साथ की अमेज़न की अपनी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जिससे वह ऑनलाइन मूवीज या वेब सीरीज देखने के लिए अमेज़न प्राइम वीडियो बनाया हुआ है। यह एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में भी काफी सक्रीय है।

 Amazon के  CEO  कौन हैं ?

 Amazon के  CEO नये   Andy Jassy हैं जो 5 जुलाई 2021  से अमेज़न के नये सीईओ के रूप में कार्यरत हैं। इससे पहले जेफ़ बेजोस थे।

 Amazon कहाँ की कंपनी है ?

 Amazon एक अमेरिकन कंपनी है जिसका मुख्याल सिएटल , वाशिंग्टन , जो अमेरिका  स्थित है। 

अमेज़न प्राइम क्या है ?
 
अमेज़ॉन प्राइम एक पेड सर्विस है जिसके लिए यूजर को कुछ पैसे देने पड़ते हैं इसके बदले में अमेज़न बहुत से सर्विस प्रदान करता है जैसे की अगर आप प्राइम सर्विस लेते हैं तो आपको आपको बहुत से प्रोडक्ट पर एक्स्ट्रा छूट दी जाती है और साथ ही आपका प्रोडक्ट की डेविलेरी कॉस्ट नहीं देनी पड़ती है।
साथ ही आप अमेज़न प्राइम पर वोडोस मूवीज का फ्री में आनंद ले सकते हैं।

Amazon account कैसे बनायें?

ऐमेज़ॉन पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है इसके लिये कुछ सिंपल steps हैं।

  • Amazon account बनाने के लिये सबसे पहले आपको amazon app आपने स्मार्ट्फ़ोन पर install करना होगा।
  • इसके बाद आपको ऐप्प open करना है app open करने के बाद  आपको create an account पर click करना है।

 

  • अब आपको अपना नाम डालना है।फिर मोबाइल नंबर इसके बाद ईमेल आईडी  डालना है ।(अगर ईमेल आईडी नही है तो ये आप नही भी दे सकते हैं)अब आपको password सेट करना है।
  • अब आप verfiy mobile number पर क्लिक कर देन।इस तरह से अपका amazon पर account बन जायेगा।

अब आप amazon पर online shopping करना शुरु कर सकते हैं।और अपने पसंदीदा products online order कर सकते हैं।

Online shopping कैसे करें?

  • सबसे पहले अपको अपने amazon app open करना है।
  • इसके बाद search bar पर लिख सकते हैं जैसे अगर अपको mobile phone लेना है तो मोबाइल फोन लिखें उसके बाद अपको बहुत से मोबाइल फ़ोन दिखाई देगा इसमे से जो भी फ़ोन लेना हैं उस पर tap करें और उस फ़ोन की डिटेल देख लें अगर अपको पसंद आता है तो buy पर click करें।

 

  • अब आपको अपनी address डिटेल देनी होगी जहाँ अपको अपना प्रॉडक्ट delivery की जायेगी।

 

  • इसके बाद  payment option आयेगा आप अपने हिसाब से option चुन सकते हैं जैसे अगर अपको पेमेंट करना है तो आप atm कार्ड पेमेंट, netbanking के द्वारा कर सकते हैं।

 

  • अगर अपको product मिलने के बाद पेमेंट करना है तो Pay on delivery का ऑप्शन चुन सकते हैं।इसके बाद कुछ ही दिनो में आपके address पर अपका order आ जायेगा।

 

Amazon पर shopping करने के फायदे।

Amazon पर online shopping करने के कई फायदे हैं

चूंकि amazon दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट है यहाँ अपको हजारों ब्रांड के प्रॉडक्ट्स उचित मूल्य पर मिल जाती है।

अगर आप अपने खरीदे प्रॉडक्ट्स से खुश नही हैं तो आप इसे वापस भी आसानी से करा सकते हैं।

Amazon क्या है ? Amazon के  CEO  कौन हैं ? अमेज़न प्राइम क्या है ? इन बातों के बारे में हमने इस आर्टिकल में जाना उम्मीद है की यह लेख पसंद आयी होगी। अमेज़न से जुड़े और भी जानकारी चाहते हैं तो निचे कमेंट बॉक्स पर पूछ सकते हैं। धन्यवाद !

Leave a Comment