वजन कैसे बढ़ाए ? जानिए Weight Gain टिप्स।

अपने दुबले पतले शारीरिक बनावट और कम वजन के कारण बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो हमेशा इस बात को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। देखा जाये तो एक अच्छी सेहत के लिए शरीर का प्रयाप्त वजन होना बहुत जरुरी है। अक्सर या देखा गया है की वजन के कम रहने पर शरीर पर बहुत से समस्याएं उत्पन्न होने की सम्भावना बनी रहती है। और साथ ही अपने लुक्स को ले थोड़ी शर्मिंदगी महसूस होने लगती है।

स्वास्थ्य की बात की जाये तो अधिक वजन का होना और जरूरत से ज्यादा वजन कम रहना ये दोनों ही मामले काफी चिंता का विषय बन जाता है। आजकल के आधुनिक तौर तरीके की वजह से लोग इतने बिजी हो जाते हैं की अपनी सेहत का सही ध्यान नहीं रख पाते।

तो आज के इस लेख में हम वजन कैसे बढ़ाए , Vajan Badhane ke upay , वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ? वजन बढ़ने के लिए व्यायाम के बारें में जानेंगे।

 

 

 

वजन कैसे बढ़ाए , Vajan Badhane ke upay.

वजन घटाना हो या वजन बढ़ाना दोनों के लिए थोड़ा सा समय जरूर लगता है इसके लिए धर्य की जरुरत है ऐसा नहीं की अचानक से ही वजन बढ़ जाये। बस थोड़ी सी अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाने और मेहनत की जरुरत है। वजन कम होने के कई तथ्य  हो सकते हैं जैस की सही  खान पान का न  होना या कोई बिमारी के कारण या फिर अत्याधिक तनाव में रहना।

1 सही खान पान 

वजन घटने या बढ़ने का इस बात पर भी निर्भर करता है की हमारे रोजाना के खान पान कैसा है। हमारे शरीर को रोजाना कैलोरी की जरुरत होती है इसलिए लिए सही मात्रा में कैलोरी के लिए समय पर भोजन करना बहुत जरुरी है। आप अपने भोजन की मात्रा भी बढ़ा सकते हैं साथ ही दिन भर में सामान्य भोजन के अलावे भी बीच बीच में फल फ्रूट्स आदि जरूर शामिल करें। रोजाना एक गिलास दूध भी अपने भोजन पर जरूर शामिल करना चाहिए और हो सके तो एक डाइट चार्ट तैयार कर उसे जरूर फॉलो करें।

2.  रोजाना व्यायाम करें 

रोजाना व्यायाम करने से हमारा शरीर हेल्दी और स्वस्थ रहता बना रहता है। अगर आप वजन बढ़ाने के लिए केवल खाने पर ही ध्यान देते हैं तो सही तरीके से वजन न बढ़ कर बस शरीर फूल जाता है और आपके शरीर में फैट जमा हो जाती है। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करने से भूख बढ़ जाती है और खाने से मिलने वाले पोषक तत्व शरीर से हर हिस्सों में पहुँचता है इससे शरीर का बनावट भी अच्छा बना रहता है और आप पूरी तरह से स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करने  लगते हैं।

व्यायाम के लिए आप रोजाना जॉगिंग या रनिंग कर सकते हैं ऐसा बिलकुल भी नहीं है की रनिंग करने से शरीर के वजन पर गलत असर पड़ेगा। साथ ही आप आपने पसंदीदा खेल  को भी डेली रुटीन पर शामिल कर सकते हैं।

3 तनाव से दूर रहें 

 अपने दुबले पतले शारीरिक बनावट और कम वजन के कारण बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो तनाव यानि की स्ट्रेस (Stress ) में रहते हैं और अंदर ही अंदर बहुत परेशान रहते हैं। इन्ही वजहों से लोग अपने सेहत पर ध्यान नहीं दे  पाते और कई अलग अलग बिमारियों के शिकार हो जाते है। इसलिए हमेशा कोशिश करें की  किसी भी प्रकार स्ट्रेस न लें और बिंदास रहें तथा अपना जो भी वजन  बढ़ाने को प्लानिंग है उस पर फोकस करें।

4. पूरी नींद लें 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नींद बहुत जरुरी है काम से काम 8 घंटे की गहरी और अच्छी नींद जरूर लें क्योकि आप जब भी निंद्रा अवस्था में होते हैं तब हमारा शरीर खुद को रिकवर करने में लगा रहता है। एक अच्छी नींद अच्छा सेहत बनाये रखने में हमारा मदद करता है।

5.  संतुलित आहार लेना  

हमारे शरीर को बहुत से पोषक तत्व की जरुरत होती है जैसे की कार्बोहायड्रेट ,प्रोटीन ,विटामिन , मिनरल्स , फैट आदि। इन सभी को पूरा करने के लिए संतुलित आहार बहुत जरुरी है। संतुलित आहार लेने से हमारा स्वस्थ अच्छा बना रहता है।

शरीर को निरोग और फिट बनाये रखने के लिए अपने भोजन पर अधिक मात्रा में हरी सब्जियाँ शामिल करना चाहिए इससे पाचन तंत्र भी मजबूत बना रहता है साथ ही एक गिलास दूध का सेवन जरुरी है दूध से मिलने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर से लिए काफी फायदेमंद है।

6. बुरी आदतों से दुरी बनाये रखें। 

शरीरिक रूप से स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए हमेशा बुरी आदतों से दुरी बना कर रखना चाहिए। एल्कोहल , सिगरेट, गुटखा आदि का सेवन से परहेज़ करना चाहिए क्योंकि इन आदतों से हमेशा शरीर को नुकसान पहुँचता है तथा आदर ही अंदर से शरीर के कई  अंग कमजोर होने लगते हैं।

 

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ? 

 

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए अक्सर यह ख्याल जरूर आता होगा वैसे तो खाने के लिए  बहुत कुछ उपलब्ध है इसका मतलब यह नहीं की कुछ भी खा लेने से वजन बढ़ जायेगा। हमेशा यह कोशिश करें की जब भी कुछ खा रहें पोषण युक्त खाना ही खाएं।

रोजाना नाश्ते में केले के साथ दूध का सेवन कर सकते हैं यह आपका जल्दी वजन बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप नास्ता में ब्रेड लेते तो पीनट बटर के साथ ले सकते हैं। दूध के साथ दलिया भी सुबह के नास्ता क लिए अच्छा ऑप्शन है इसे भी ले सकते हैं।

रोजाना दूध का सेवन करना चाहिए दूध पोषक तत्व मौजूद रहते हैं हो संभव हो तो सुबह शाम एक गिलास दूध जरूर पिएं।

आलू भी एक सबसे अच्छा विकल्प है वजन बढ़ाने के लिए देखा जाये तो आलू आसानी से मार्केट में मिल जाता है और सस्ता भी होता है। रोजाना दो उबले हुए आलू का सेवन कर सकते हैं।

चावल जरूर से खाएं चावल में कार्बोहइड्रेट की मात्रा अधिक होती है जो आपको वजन बढ़ने में अच्छी मदद करता है।

 

 

Leave a Comment