Mobile se Loan -मोबाइल से लोन कैसे लें ?

 

पैसा हर इंसान के जरूरतों को पूरा करने में अहम् भूमिका निभाता है इसलिए पैसों की जरूरत तो हर किसी को पड़ती है। लोग कड़ी मेहनत कर पैसे कमाते हैं लेकिन कभी कभी लोगों को तत्काल में अधिक पैसों की जरुरत पड़ जाती है ऐसे में हमारे पास लोने लेने का विकल्प रहता है।वैसे तो लोन लेना कोई मुश्किल बात नहीं है लेकिन इसके लिए लोन लेने की पूरी जानकारी बहुत जरुरी है। 

देखा जाये तो लोन कई प्रकार के होते हैं जैसे की – बिज़नेस लोन , होम लोन , कार लोन , गोल्ड लोन ,पर्सनल लोन इत्यादि। वैसे तो लोन लेने के लिए लोग बैंक में जाते हैं लेकिन आजकल के इस डिजिटल युग में घर बैठे अपने मोबाइल से लोन ले सकते हैं। ऐसे में यह सवाल जरूर मन में आता होगा कि मोबाइल से लोन कैसे लिया जाता है। ऐसे तो बहुत से मोबाइल अप्प मौजूद है जो लोन देने का दावा करता है। 

इस लेख में हम मोबाइल से लोन कैसे लें ? ऑनलाइन लोन कैसे लेना है ? मोबाइल से लोन कैसे लिया जाता है ? इन्ही सारे सवालों के जवाब के रूप में ऐसे मोबाइल अप्प के बारे में जानेंगे जिसकी मदद से हम आसानी से मोबाइल से ऑनलाइन लोन से सकते हैं। 

 

मोबाइल से लोन कैसे लें ? ऑनलाइन मोबाइल से लोने लेने का तरीका 


सामान्य तौर पर पर्सनल लोन जल्दी मिलने वाला लोन में से एक है। पर्सनल लोन जिसके लिए हम अपने मोबाइल फ़ोन से आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।लेकिन लोन उन्हीं को दी जाती है जिनका सिविल स्कोर अच्छा रहता है। मोबाइल से तुरंत लोन लेने के लिए आप  Dhani App का इस्तेमाल कर मोबाइल से लोन ले सकते हैं। 

 जब भी लोन लेने की सोच रहे हैं तो यह बात जान लें की लिए गए लोन को एक निश्चित समय पर लौटाना होता है और उस लिए गए लोन के लिए आपको ब्याज देना पड़ता है। ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करते समय जो भी डिटेल्स माँगा जाता है उसे सही सही भरना होता है अन्यथा लोन की अप्लाई रिजेक्ट होने के सम्भवना रहती है। 

 मोबाइल से लोन देने वाले एप 

  • Dhani App 
  • MoneyTap App 
  • Paytm 
  • Mobikwik  आदि। 

 

Dhani App से लोन कैसे ले सकते हैं ? Dhani app se loan lene ki process.

 

दोस्तों धनी एप से लोन लेने के लिए सबसे पहले तो धनी ऐप को अपने मोबाइल फ़ोन पर गूगल प्ले स्टोर से  डाउनलोड कर इनस्टॉल करना होता है। जानकारी हो की धनी एप Indiabulls कंपनी द्वारा फ़ोन पर लोन देने के लिए बनाया गया है। हालाँकि लोन लेने के लिए अच्छी सिविल स्कोर की जरूरत होती है यही सिविल स्कोर से आपके लोन मिलने के योग्य को देखा जाता है।

Dhani App से लोन पाने के लिए आपके पास आधार कार्ड , पैन कार्ड और एक मोबाइल नंबर ( मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए ) इन सभी दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है। 

फ़ोन पर ऐप इनस्टॉल करने के बाद ऐप ओपन करने के आपको  अपना डिटेल्स  डालना पड़ता है। सबसे पहले अपना  मोबाइल नंबर डाल लें फिर उसके बाद  पासवर्ड सेट कर लें। 

 अब आपको रजिस्टर करने के लिए आपसे एक डॉक्युमनेट मांगी जाएगी आप चाहें तो पैन कार्ड नंबर या ड्राइविंग लइसेंस नंबर या पासपोर्ट नंबर  या वोटर आईडी भी दे सकते हैं। 

अब इसके बाद आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा इस तरह से आपका धनी एप्प में अकाउंट बन जायेगा। 

अब प्रोफाइल पर जाकर अपनी सारी जानकारी सही सही भर कर आप अपने मोबाइल से लोन ले सकते हैं। 

 

Leave a Comment