डिजिलॉकर क्या है ? डिजिलॉकर कैसे Use करें

 DigiLocker क्या है ? What is Digilocker in Hindi.  डिजिलॉकर कैसे Use करें ?

डिजिटल इंडिया  के तहत भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य है इलेक्ट्रॉनिक रूप से  देश के लोगो को आपस में जोड़ना तथा बिना कागज़ के इस्तेमाल कर इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सरकारी तथा गैरसरकारी सेवाओं का लाभ लेना।

आज के इस लेख में हम ऐसे ही एक डिजिटल सेवा डिजिलॉकर के बारे में विस्तार से जानने कि Digilocker  क्या है ? डिजिटल लॉकर क्या है ? डिजिलॉकर कैसे Use करें ? Digilocker  पर Account  कैसे बनाये ? क्या डिजिलॉकर सेफ है ?

 

DigiLocker क्या है ? What is Digilocker In Hindi ?

 
 

डिजिलॉकर एक भारत की डिजिटल ऑनलाइन सेवा है जो Ministry Of Electronics And Information Technology भारत सरकार द्वारा अपनी डिजिटल इंडिया के उद्देश्य के तहत प्रदान की गयी है।

डिजिलॉकर बनाने का मुख्य उद्देश्य यह है की हर वो व्यक्ति जिसके पास आधार कार्ड है वो इन प्रमाण पत्रों को जैसे – आधार कार्ड , वोटर  कार्ड , पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस , गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डिटेल्स , बैंकिंग और इन्शुरन्स , एजुकेशन से जुड़े  सर्टिफिकेट आदि तथा सरकारी प्रमाण पत्र का सॉफ्ट कॉपी  ऑनलाइन यानी डिजिटल रूप में  Digilocker पर रख सकता है।

 

यह एक ऐसा ऑनलाइन भंडारण माध्यम हैं जहाँ पर ऊपर लिखे दस्तवेजों का इलेक्ट्रॉनिक रूप को रखते हैं और जब  जरुरत पड़ने पर अपने मोबाइल फ़ोन जे द्वारा  DigiLocker  App की मदद से अपने दस्तावेज दिखा सकते हैं या किसी को ईमेल के द्वारा भेज सकते हैं।

DigiLocker का इस्तेमाल कहाँ और कैसे  कर सकते हैं ?

अपको बता दें की DigiLocker भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है जिसके तहत DigiLocker में
 मौजूद सभी दास्तवेज सरकारी  और गैर-सरकारी संस्थाओं में मान्य होगा।

जब भी कभी आपको जरुरत पड़ने पर  जैसे की मान लें आप बाइक पर कहीं जा रहे  हों तभी  ट्रैफिक पुलिस ने  आपको रोक लिया हो और आपसे बाइक का रजिस्ट्रेशन कार्ड इन्शुरन्स और ड्राइविंग लइसेंस दिखाने को कहता है और आपके पास ये सभी पेपर नहीं है और आप डिजिलॉकर इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने मोबाइल फ़ोन पर इन सभी दस्तावेज़ दिखा सकते हैं। 

इसी तरह से रेल यात्रा या हवाई यात्रा के दौरान पहचान पत्र के लिए भी आप डिजिलॉकर का इस्तेमाल कर अपना पहचान पत्र दिखा सकते हैं। 

 

Digilocker कैसे Use करें ?

डिजिलॉकर का Use करने के लिए सबसे पहले आपको डिजिलॉकर पर Account  बनाना पड़ता है। डिजिलॉकर पर अकाउंट बनाना कोई मुश्किल काम तो नहीं है लेकिन अकाउंट बनाने के लिए 

आधार कार्ड का होना बहुत जरुरी है। आधार कार्ड वैसे तो भारत के सभी नागरिकों के लिए जरुरी है और लगभग  हर भारतीय नागरिक के पास आधार कार्ड है जो किसी भी व्यक्ति का विशेष पहचान पत्र का काम करता है।  

डिजिलॉकर पर अकाउंट बनाने के लिए आधार कार्ड नम्बर जितना जरुरी है उतना है ही एक फ़ोन नंबर  होना बहुत जरुरी है और उस फ़ोन नंबर का आधार कार्ड से लिंक होना बहुत जरुरी है। 

DigiLocker पर account कैसे बनाएं?


DigiLocker का उपयोग करने के लिए अपको मोबाइल फोन पर प्लेस्टोर से  DigiLocker app  डाऊनलोड कर install करना  होगा या फिर आप इसके official वेबसाइट www.digilocker.gov.in पर जाकर इसमे Register कर सकते हैं।

 
बता दें की Account बनाने के लिये आधार कार्ड  का मोबाइल नम्बर से लिंक होना बहुत जरूरी है।


Account बनाने के लिये निम्न प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती है।

 

  • ऐप्प इंस्टाल करने के बाद अपको Create Account पर जाना होगा।
  • अब आपको अपना डिटेल्स भरना है जैसे नाम , Date Of Birth जो की आपके आधार कार्ड से Same होना चाहिए।
  • फिर आप अपना जेंडर डालना है , फिर मोबाइल नम्बर डालना है ।
  • इसके बाद आपको 6 अंकों का पिन सेट करना होता है।
  • फिर ईमेल आईडी देना होगा फिर उसके बाद आधार नम्बर भरना है
  •  अब आपको नीचे Submit लिखा बटन पर क्लिक करना है।
  • फिर आपके फोन नम्बर पर एक OTP आयेगा। (मोबाइल नम्बर आधार से लिंक हुआ होना चाहिये)
  • OTP डालने के बाद Account बान जायेगा।
  • अब आप DigiLocker पर अपने प्रमाण पत्रों को ऐड कर रख सकते हैं।

Digilocker पर Document कैसे Save करें

  • सबसे पहले आप DigiLocker पर sign in करे।
  • फिर सामने आपको जो भी Documents चाहिए दिखेगा उस पर click करें।
  • उसके बाद अपको उस Document का डिटेल्स डालना है।
  • फिर Get Document  पर click करें।

इस तरह से अपको अपना Document डिजिटल रुप में DigiLocker पर मिल जायेगा या फिर आप QR Code Scan कर Document डिजिटल रूप में पा सकते हैं।

DigiLocker के फायदे ।

DigiLocker में मौजूद Documents हमेशा अपने हाथों में होगी जिससे आप कभी भी कहीं भी जरुरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
DigiLocker में मौजूद Document जरुरत पड़ने पर इसकी सॉफ्ट कॉपी आसानी से किसी को भी भेज सकते हैं।
और इसमे  save Documents कभी गुम नही होगी।

आज के इस पोस्ट के में हमने डिजिलॉकर क्या है ?डिजिलॉकर  कैसे Use करें ? डिजिलॉकर पर अकाउंट बनाये इन सभी बातों बारें में जाना है हमे उम्मीद है की यह लेख आपसभी को पसंद आयी होगी अगर डिजिलॉकर से जुड़े कुछ भी सवाल हैं तो आप निचे कमेन्ट बॉक्स पर पूछ सकते हैं।  धन्यवाद !
 
 
 

Leave a Comment