गाँव के लिए सफल Business Ideas

दोस्तों अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में  रहते हैं और अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने की  सोचे रहे हैं। लेकिन मन में ऐसे बहुत से सवाल आते होंगे कि कौन सा बिज़नेस करना सही रहेगा या कौन सी बिज़नेस से अच्छी कमाई होगी।

 

 

वैसे तो बिज़नेस हरकोई करना चाहता है लेकिन इनमें से कई लोगों को सफलता मिल जाती है लेकिन कुछ लोग असफल भी हो जाते हैं। बिज़नेस में सफलता पाने के लिए कुछ बातों का जरूर से ध्यान देना चाहिए। जैसे आपके ग्रामीण क्षेत्र के आबादी और जरुरत के हिसाब से अपना बिज़नेस सेट कर सकते हैं और अच्छा कमाई कर सकते हैं । और इस  बात को  भी ध्यान में रखते हुए की आपके ग्रामीण क्षेत्र में कितने दिन साप्ताहिक बाजार लगता है इस हिसाब आप नीचे दिए गए Business Ideas चुन सकते हैं।

 

किराना दुकान 

दोस्तों किराना की दुकान ग्रामीण क्षेत्रों  के लिए एक सबसे बढ़िया और अच्छा कमाई वाला बिज़नेस हो सकता है। क्योंकि अधिकतर ग्रामवासी जिन्हे जो भी सामान चाहिए होता है या तो वो कोई  साप्ताहिक बाजार पर निर्भर रहता है या कोई सामने वाला किराने की दूकान पर।

ऐसे में किराना का  दुकान एक अच्छा विकल्प हो सकता है। शुरुआत में अगर आपके पास काम पूँजी हो  तो भी  आप इसे छोटे स्तर पर से  इसकी शुरुआत कर सकते हैं। शुरू में आप उन्हीं वस्तुओं को अपने दुकान पर रखें जो जल्दी बिक जाये फिर धीरे धीरे से आप अपनी दुकान को बढ़ा सकते हैं। इस तरह से आप किराना दुकान खोल कर अच्छा कमाई कर सकते हैं।

लोकल मिनी होटल 

होटल बिज़नेस भी एक अच्छा विकल्प है। ग्रामीण इलाकों के छोटे लोकल होटल या ढाबा जहाँ मिलने वाले पकवान का स्वाद का बात ही कुछ और रहता है। अगर आपके क्षेत्र से कोई पक्की सड़क गुजरती है तो जाहिर है की लोगो का आना  जाना लगा  रहता है। ऐसे में यह मिनी होटल एक अच्छा कमाई वाला बिज़नेस साबित हो सकता है ।

बात की जाये पूंजी की तो यह बेहद काम पैसों में भी इसकी शुरुआत की जा सकती है। होटल के लिए छत बनाने का खर्च भी कम ही आएगा क्योंकि ग्रामीण इलाकों में  उपलब्ध बाँस और पुवाल जिसकी मदद आराम से एक छत बनाया जा सकता है। और अपने क्षेत्र में बनने वाले हर वो स्वादिष्ट पकवान बना कर अच्छा कमाई कर सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों का एक और खास बात होता है की किसी न किसी इलाकों पर साप्ताहिक हाट यानी बाजार होते रहते हैं। ऐसे में आप उन जगहों पर भी अपना होटल का सेटअप लगा कर अच्छा कमाई कर सकते हैं।

 

सिलाई सेंटर 

सिलाई सेंटर ग्रामीण महिलाओं के लिए बिज़नेस का अच्छा विकल्प हो सकता है। सिलाई सेंटर खोलने के लिए सबसे पहले आपको सिलाई ट्रेनिंग करना होता है यह 3 से 6 महीने तक का होता है। वैसे तो सिलाई प्रशिक्षण फ्री में भी प्रधानमंत्री कौशल योजना के तहत कर सकते हैं जिसमे आपको बेसिक कटिंग स्टिचिंग आदि सिखाया जाता है।

सिलाई सेंटर आप अपने घर पर भी चला सकते हैं। इसके लिए पूंजी भी बहुत काम लगती है बस आपको चाहिए सिलाई मशीन ,कैंची ,टेप ,धागा इत्यादि। सिलाई साथ साथ आप हैंडमेड रुमाल , मास्क , थैला आदि भी बना कर अच्छा कमाई कर सकते हैं।

 

साईकल रिपेयर दुकान 

साईकल रिपेयर दूकान भी ग्रामीण क्षेत्र में बिज़नेस का एक अच्छा विकल्प है। ग्रामीण इलाकों में अभी भी साईकलों का अत्याधिक इस्तेमाल होता है और स्कूल करने वाले ज्यादातर विद्यार्थी आने जाने के लिए साईकल का ही प्रयोग करते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में देखा जाये तो प्रत्येक के घर में साईकल होता ही है।  जिस तरह से पेट्रोल का  दाम बढ़ते जा रहा है इसे देखते हुए लोग साईकल पर ही आना जाना पसंद करने लग गए हैं।

अगर आपको साईकल रिपेयर करना आता है तो ग्रामीण क्षेत्र में कमाई का अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। शुरुआत में काम लगत से ही शुरू कर सकते हैं। फिर धीरे धीरे आप साईकल का पार्ट्स का भी बिज़नेस कर इसमें अच्छा कमाई कर सकते हैं।

चप्पल दुकान 

देखा जाये तो ज्यादातर लोग चप्पल पहनना अधिक पसंद करते हैं। अगर आप चप्पल का व्यापार करने की सोच रहे हैं तो यह एक अच्छा कमाई वाला बिज़नेस साबित हो सकता है। ग्रामीण इलाकों में ज्यादातर लोग चप्पल पहनना पसंद करते हैं।

चप्पल एक ऐसा चीज़ है जो कभी भी कोई भी मौसम में नहीं ख़राब होने वाला सामान है इस बिज़नेस पर आपका हानि होने की सम्भावना भी  बहुत कम है और अच्छे मार्जिन पर भी मिल जाती है जिससे आपको अच्छा खासा कमाई हो सकता है।  आप चप्पल का व्यापार कहीं दुकान खोल  कर भी कर सकते हैं या अपने लोकल सप्ताहिक बाजार पर जा कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

बाल कटिंग सैलून 

दोस्तों बाल कटिंग का काम भी एक ऐसा काम है जो कम लागत में अच्छा कमाई का जरिया बन सकता है। ग्रामीण इलाकों के आस पास के छोटे चौक चौराहों पर आप छोटी  सी नाई  की दूकान खोल सकते हैं। अगर आप काम खर्चे पर जाना चाहते है तो बस एक आईना , कुर्सी और हेयर कटिंग टूल्स  जरुरत होगा।

अक्सर ग्रामीण इलाकों के बाज़ारों पर पत्थर पर बैठा कर नाई बाल काट रहा होता है। जो भी हेयर कटिंग का काम करते हैं उन्हें पता है इसमें अच्छा खासा कमाई हो जाती है। क्योंकि हर व्यक्ति को अनुमानित महीने में एक बार बाल कटवाना या  फिर सेविंग करवाना ही पड़ता है। इस हिसाब से देखा जाये तो हेयर कटिंग का काम भी अच्छा मुनाफा वाला है।

 

राइस मिल 

भारत एक कृषि प्रधान देश है और ज्यादातर ग्रामीण इलाकों  में धान  ,गेहूं ,मक्का आदि की खेती होती है तथा गाँव के लोग अपने उगाये हुए फसल का ही खाने में उपयोग करते हैं। इसके लिए वे अपने नजदीकी छोटे राईस मिल पर अपना धान  कुटवाते हैं।

ऐसे में धान कुटाई का बिज़नेस भी कमाई का अच्छा विकल्प है। इसमें खर्चे का बात की जाये तो बस एक ही बार आपको मशीन लगाने का खर्च आता है। आप धान कुटाई का मशीन के साथ साथ आटा चक्की मशीन भी लगवा कर अच्छा कमाई सर सकते हैं तथा धान से निकलने वाले भूसे का भी बिज़नेस कर सकते हैं।

फास्टफूड स्टाल

 

दोस्तों अगर आपको फास्टफूड बनानी आती है तो यह बिज़नेस भी एक अच्छा कमाई का विकल्प हो सकता है। अक्सर यह देखा गया है की ग्रामीण क्षेत्र ले लोग चौमिन खाना बहुत पसंद करते हैं जब भी शहर आते हैं चौमिन जरूर से खाते हैं।

इसलिए ग्रामीण क्षेत्र में फास्टफूड स्टाल लगाना एक अच्छा मुनाफा वाला बिज़नेस साबित होगा साथ ही साथ आप बॉईल एग और ऑमलेट भी बना सकते हैं। अगर आपके इलाके में ज्यादा जनसंख्या है और लोग चिकेन चिल्ली एग्गरोल आदि भी खाना पसंद करते हैं तो इससे आपका बिज़नेस और भी बड़ा हो सकता है और अच्छी कमाई भी हो जाएगी।  

 

बीज भण्डार 

बात आती है खेती बारी की तो किसान जो की बहुत मेहनती होते हैं सालों भर अपने खेत में कुछ न कुछ उगाते ही रहते हैं। अधिकतर खेती किसानी का कार्य ग्रामीण क्षेत्रों में ही किया जाता है।खेती के लिए जो भी जरुरत पड़ती है ऐसे में किसान या तो शहर जाता है या फिर कोई साप्ताहिक बाजार पर निर्भर रहता है।

इसे देखते हुए आप बीज भण्डार का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आप हर मौसम के अनुसार अपने बीज भंडार पर बीज रख सकते हैं  कीटनाशक ,खाद आदि रख सकते हैं साथ ही खेती में प्रयोग होने वाले उपकरण भी रख कर अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं। इस बिज़नेस से आपका भी मुनाफा हो जायेगा साथ ही किसानो को अपने जरुरत के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा।

टेंट साउंड एंड लाइट 

दोस्तों टेंट हाउस और साउंड लाइट का डिमांड आजकल बहुत ज्यादा होती है। जितने भी शादी समारोह या  कोई दूसरा समारोह पर टेंट हाउस लाइट और साउंड बॉक्स का अच्छा खासा मांग रहती है। अगर आपके पास अच्छा पूंजी है तो यह बिज़नेस आपको अच्छी कमाई करा सकता है। 

शादी समारोह में जरुरत रहती है जैसे कुर्सी, डिनर टेबल ,टेंट ,लाइट , साउंड बॉक्स आदि जिसका प्रयोग होता ही है। साथ ही वाटर टैंकर का भी जरुरत पड़ती है। ऐसे में यह बिज़नेस विकल्प अच्छा कमाई वाला साबित होता है।

 

 

इस लेख पर ऐसे 10 business ideas in hindi  बताया गया है जिनमे से आप अपने हिसाब से कोई भी बिज़नेस चुन सकते हैं। एक सफल बिज़नेस करने के लिए सबसे पहले तो धैर्य की जरुरत होती। अगर आप कोई भी बिज़नेस चुनते हैं और पूरी लगन के साथ करते हैं तो जरूर अच्छी सफलता मिलेगी और अच्छी कमाई भी।

यह लेख business ideas in hindi कैसी लगी नीचे कमेंट  पर जरूर बताये। अगर इस तरह से और भी business ideas के बारे में जानना है तो कमेंट पर पूछ सकते हैं। उम्मीद है की गाँव में चलने वाले बिज़नेस के बारे में बहुत कुछ सिखने को मिला।  धन्यवाद !

 

 

Leave a Comment