कंप्यूटर नेटवर्क क्या है -Computer Network

कंप्यूटर नेटवर्क क्या है ? Computer Network in Hindi

 

जिस तरह से इंसान अपनी बातों को साझा करने के लिए आवाज एक माध्यम है ठीक उसी तरह कंप्यूटर पर भी किसी भी तरह की जानकारी  दूसरे कंप्यूटर तक साझा करने प्रयोग होने वाले माध्यम को नेटवर्क कहा जाता है नेटवर्क के माध्यम से ही जानकारियां साझा की जाती है।
आज के इस लेख से हम कंप्यूटर नेटवर्क क्या है और कंप्यूटर नेटवर्क प्रकार के बारे में समझने का   कोशिश करते हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क क्या है ? Computer Network in Hindi.

 

जब दो या दो से अधिक कंप्यूटर किसी माध्यम की सहायता से परस्पर सम्पर्क में रहते हैं , तो इस व्यवस्था को कंप्यूटर नेटवर्क (Computer Network) कहते हैं। नेटवर्क आपस में एक दूसरे से जुड़े कम्प्यूटरों का समूह होता है , जो एक दूसरे  संचार स्थापित करने तथा सूचनाओं ,संसाधनों का साझा करने में सक्षम होते हैं।  इन नेटवर्कों का प्रयोग बैंकिंग व्यवस्था ,रेलवे आरक्षण प्रणाली ,विमान आरक्षण प्रणाली आदि के लिए व्यापक रूप में किया जाता है।

 

नेटवर्क के प्रकार  Types of Computer Network in Hindi.

 

नेटवर्कों को उनकी विभिन्न क्षमताओं के आधार पर इस प्रकार से विभाजित किया जाता है

लोकल एरिया नेटवर्क (Local Area Network )LAN

लोकल एरिया नेटवर्क में नेटवर्किंग एक सीमित क्षेत्र के अंतर्गत की जाती है। उदाहरण के लिए , किसी कार्यालय ,किसी विद्यालय अथवा किसी एक ही इमारत में स्थित किसी उद्योग में हो सकती है। इस लोकल एरिया नेटवर्क  Co-axial Cable या  Twisted pair cable का  जाता है।

मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क(Metropolitan Area Network) MAN 

यह नेटवर्क व्यक्तिगत अथवा सार्वजनिक दोनों रूप से किसी मेट्रोपॉलिटन महानगरों की अनेक इमारतों को आपस में जोड़ता है। मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क का आकर एवं कंप्यूटर की संख्या LAN से ज्यादा होती है।

वाइड एरिया नेटवर्क (Wide Area Network) WAN

यह भी एक सर्वाजनिक नेटवर्क है , जो एक विस्तृत क्षेत्र में स्थापित होता है। वाइड एरिया नेटवर्क एक देश को अन्य देश से जोड़ता है। भौगोलिक नजरिये से देखा जाये तो दूर दूर स्थित कम्प्यूटरों की नेटवर्किंग को वाइड एरिया नेटवर्क कहते हैं। WAN में दो-या-दो से अधिक MAN को आपस में जोड़ा जाता है।

पर्सनल एरिया  नेटवर्क (Personal Area Network) PAN

यह एक ऐसा नेटवर्क है , जो कम्प्यूटरों तथा विभिन्न सूचना तकनिकी डिवाइस के लिए प्रयोग किया जाता है। एक पर्सनल एरिया नेटवर्क की पहुँच आदर्श रूप से 10 मी. तक विस्तारित होती है।

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (Virtual Private Network ) VPN

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क एक प्रकार का नेटवर्क है जो किसी प्राइवेट नेटवर्क की जैसी किसी कंपनी की आंतरिक नेटवर्क से जुड़ने के लिए इंटरनेट का प्रयोग करके बनाया जाता है।

यह प्राइवेट नेटवर्क की सुरक्षा एवं प्रबंधन नीतियों को संस्थापित एवं बनाए रख क्र प्राइवेट नेटवर्क के गुणों का अनुकरण करता है इसके लिए यह एक वर्चुअल पॉइंट-टू पॉइंट कनेक्शन की स्थापना करता है

Leave a Comment