एटीएम Debit और Credit Card क्या होता है ?

दोस्तों अपने एक बात गौर किया होगा की लोग अपने बैंक खाता में जमा पैसे निकलने के लिए ज्यादातर एटीएम मशीन से पैसे निकलना पसंद करते हैं। एटीएम मशीन से पैसे निकलने लिए एक प्लास्टिक कार्ड की जरुरत होती है जिसे आम तौर पर एटीएम कार्ड के नाम से जाना जाता है जिसे बैंक द्वारा जारी किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है यह एक जैसा दिखने वाले प्लास्टिक के कार्ड एटीएम कार्ड , डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड सभी अलग अलग होते हैं।

तो आज के इस लेख में हम एटीएम कार्ड क्या है ? डेबिट कार्ड क्या है ? क्रेडिट कार्ड क्या है ? इन सभी के बारे में और इनके अलग अलगे अपने कार्य में इस्तेमाल होने के बारे में जानेंगे। वैसे तो सामान्य तौर पर देखने में यह कार्ड एक ही जैसे लगते हैं लेकिन सभी को अपने अलग उपयोग के लिए बनाया गया है।

 

 

 

एटीएम कार्ड क्या होता है ? (ATM  CARD )

 

एटीएम कार्ड यह एक प्लास्टिक का कार्ड होता है जिसे बैंक द्वारा जारी किया जाता है इसे प्लास्टिक कार्ड भी कहा जाता है । एक सामन्य एटीएम कार्ड का मुख्य कार्य  बैंक खाते से पैसे निकलने के लिए इस्तेमाल होता है। एटीएम कार्ड को बैंक खाता धारक के खाते से लिंक किया जाता है और उसे पिन दिया जाता है जिसकी मदद से कार्ड धारक एटीएम मशीन में कार्ड डालकर और पिन लगा कर आसानी से पैसे निकाल सकता है।

अगर आपके पास एक सामान्य एटीएम कार्ड है तो आप उससे केवल कैश निकाल सकते हैं इसके अलवा आप और अतिरिक्त लाभ नहीं  ले  सकते  जैसे की ऑनलाइन शॉपिंग के लिए पेमेंट या ऑनलाइन ट्रांसेक्शन इत्यादि।

वैसे आजकल सामान्य एटीएम कार्ड का प्रचलन कम हो गया है आजकल एक ही कार्ड में एटीएम और डेबिट कार्ड की सुविधाएं दी जाती है।

डेबिट कार्ड क्या है ? ( Debit Card )

बात की जाये डेबिट कार्ड की तो यह एक प्लास्टिक कार्ड होता है जो बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के लिए जारी किया जाता है जिसकी मदद से लोग अपने बैंक खाता में रखे पैसों की लेन देन कर सकते हैं। इसे एटीएम कार्ड भी कहा जाता है।

 लेकिन डेबिट कार्ड में सामान्य एटीएम कार्ड की तुलना में बहुत से सुविधाएं दी जाती है डेबिट कार्ड से वैसे तो एटीएम मशीन से पैसा निकलने के अलावे आपको  ऑनलाइन शॉपिंग ,कार्ड पेमेंट , मनी ट्रांसफर जैसे सुविधाओं का लाभ मिलता है जो एक सिंपल एटीएम कार्ड में नहीं मिलती थी।

आजकल जब भी नए ग्राहक बैंक में अकाउंट ओपन करवाते हैं तो एटीएम कार्ड के लिए  डेबिट कार्ड ही जारी कर दिया जाता है। डेबिट कार्ड सीधे बैंक खाता धारक से बैंक खाते से लिंक रहता है जिससे कार्ड धारक अपने जरुरत के अनुसार इस डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड क्या है ? Credit Card )

क्रेडिट कार्ड की बात करें तो दिखने में डेबिट कार्ड की तरह ही होता है लेकिन इसमें क्रेडिट कार्ड लिखा हुआ लोगो बना हुआ रहता है। जिस तरह से डेबिट कार्ड सीधे अपने बैंक खाता से जुड़ा रहता है लेकिन क्रेडिट कार्ड में ऐसा नहीं है।

 क्रेडिट कार्ड में बैंक द्वारा ग्राहक को उधार के तौर पर उपयोग के लिए पैसे देती है लेकिन यह उधर आपको अपने सेविंग अकाउंट पर नहीं देती बल्कि अलग से क्रेडिट अकाउंट अपर दी जाती है। क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले राशि को एक निश्चित समय के बाद बैंक को वापस लौटाना पड़ता है अगर समय पर पैसा वापस नहीं करने पर आपसे एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है।

 क्रेडिट कार्ड का मुख्य काम तो बैंक से उधर लेकर अपने खर्च के लिए बनाया गया है। लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग करने लिए करते हैं। आप जिस तरह से डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर एटीएम मशीन से कैश निकाल सकते हैं क्रेडिट कार्ड में ऐसा नहीं है। क्रेडिट कार्ड से आप पैसा कैश में नहीं निकाल सकते अगर आप कैश निकाल लेते हैं तो बैंक आपसे अतिरिक्त ब्याज ले लेती है।

ऑनलाइन शॉपिंग करने पर वैसे तो क्रेडिट कार्ड पर बहुत से ऑफर मिलते हैं जैसे की डिस्काउंट या फिर कैश बैक इत्यादि।

तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने एटीएम कार्ड क्या है ? डेबिट कार्ड क्या है ? क्रेडिट कार्ड क्या है ?  इन सभी के बारे में जाना हमे उम्मीद है इस छोटी सी लेख जरूर पसंद आयी होगी और आपको जानकारी मिली होगी। अगर और भी डिटेल  निचे कमेंट पर जरूर बताये धन्यवाद !

 
 

 

Leave a Comment